शिवहर में स्वच्छता साक्षरता अभियान के तहत महिलाओं को किया जा रहा जागरूक

इसके तहत महिलाओं को शौचालय का उपयोग करने समेत स्वच्छता के मापदंडों का पालन कराने के लिए उन्हें जागरूक किया जा रहा है। साथ ही महिलाओं को खुद स्वच्छ रहने और दूसरों को भी स्वच्छ रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 10:05 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 10:05 AM (IST)
शिवहर में स्वच्छता साक्षरता अभियान के तहत महिलाओं को किया जा रहा जागरूक
2 अक्टूबर से शुरू इस अभियान का समापन 26 जनवरी को होना है।

शिवहर, जासं। स्वच्छता के प्रति महिलाओं में जागरूकता लाने के लिए नाबार्ड द्वारा शिवहर के 60 गांवों में स्वच्छता साक्ष्ररता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत महिलाओं को शौचालय का उपयोग करने समेत स्वच्छता के मापदंडों का पालन कराने के लिए उन्हें जागरूक किया जा रहा है। साथ ही महिलाओं को खुद स्वच्छ रहने और दूसरों को भी स्वच्छ रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 2 अक्टूबर से शुरू इस अभियान का समापन 26 जनवरी को होना है।

शिवहर प्रखंड मुख्यालय में जन जागरूकता के लिए स्वच्छता साक्षरता अभियान का आयोजन किया गया। इसमें शिवहर प्रखंड के नाबार्ड प्रायोजित 60 किसान उत्पादक संगठन के सदस्य, किसान व महिलाओं ने भाग लिया। मौके पर नाबार्ड के डीडीएम संजय कुमार ने महिलाओं को स्वच्छता के आयामों की जानकारी दी। साथ ही शौचालय का उपयोग और हाथों की सफाई आदि पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य रहने के लिए स्वच्छ रहना आवश्यक है। सरकार इसके लिए लगातार अभियान चला रही है। गांव-गांव में शौचालय में बनाए गए। सभी लोग शौचालय का उपयोग करें।

हर घर नल का जल भी सरकार पहुंचा रही है, ताकि लोगों को पीने के लिए स्वच्छ व शुद्ध जल मिल सके। उन्होंने कहा कि अपने आसपास के इलाकों को पूरी तरह साफ-सुथरा रखें। नियमित रूप से हाथों की धुलाई करते रहे। शौच के लिए शौचालय का ही उपयोग करे। कहा कि खुद जागरूक होकर अन्य लोगों को भी जागरूक करें। ताकि, स्वस्थ्य और स्वच्छ समाज का निर्माण हो सके। अभियान के दौरान महिलाओं के बीच पोस्टर भी बांटे गए। कार्यक्रम के बाद डीडीएम ने एलडीएम के साथ गांवों का भ्रमण कर सफाई और स्वच्छता का जायजा लिया। साथ ही शौचालय का भी निरीक्षण किया। मौके पर आरडीएमओ अमित वर्मा, जितेंद्र कुमार सिंह व लालबाबू उपाध्याय समेत दर्जनों लोग मौजूद थे। 

chat bot
आपका साथी