मुजफ्फरपुर में फाइलेरिया की दवा खिलाने में लापरवाही पर डब्ल्यूएचओ टीम नाराज

डब्ल्यूएचओ के नई दिल्ली से आए अधिकारी डा. कमलाकर ने मुशहरी प्रखंड के छपरा एवं पहलादपुर गांव का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान टीम को पता चला कि आशा लोगों को दवा खिलाने की जगह बांट रही हैं। टीम के सदस्यों नाराजगी जताते हुए ऐसा नहीं करने की हिदायत दी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 08:38 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 08:38 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में फाइलेरिया की दवा खिलाने में लापरवाही पर डब्ल्यूएचओ टीम नाराज
फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जारी सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम का लिया जायजा।

मुजफ्फरपुर, जासं। फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर चल रही सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम में लापरवाही बरती जा रही है। कार्यक्रम का निरीक्षण करने पहुंची डब्ल्यूएचओ की टीम ने इसको लेकर गहरी नाराजगी जताई है। डब्ल्यूएचओ के नई दिल्ली से आए अधिकारी डा. कमलाकर ने मुशहरी प्रखंड के छपरा एवं पहलादपुर गांव का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान टीम को पता चला कि आशा लोगों को दवा खिलाने की जगह बांट रही हैं। टीम के सदस्यों नाराजगी जताते हुए ऐसा नहीं करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि दवा अपने सामने खुद खिलाना है । वरना इस अभियान का कोई फायदा नहीं होगा। जिला वेक्टर जनित रोग पदाधिकारी डा. सतीश कुमार ने बताया कि वैसे सभी जगह पर आशा खुद दवा खिलाई है, लेकिन कुछ जगहों पर यह पाया गया कि आशा घर में दवा देकर चली गई थी। सभी को बुलाकर समझा दिया गया है। निर्देश दिया गया है कि इस तरह का काम नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि पीएचसी प्रभारी को भी हिदायत दी गई है कि वह निगरानी करे। टीम में मुख्य रूप से डा. अरुण कुमार, सुधीर कुमार, रौशन आदि मुख्य रूप से शामिल रहे।

पांच सालों तक लगातार खानी है दवा

जिला वेक्टर जनित रोग पदाधिकारी ने कहा कि डीईसी और अलवेंडाजोल की दवा अगर 90 प्रतिशत लोग भी खाते हैं तो फाइलेरिया का उन्मूलन संभव है। इस वर्ष सर्वजन दवा कार्यक्रम को करीब आठ लाख घरों तक पहुंचाना है जिसमें 2045 गांव आते हैं। इतनी बड़े कार्यक्रम के लिए 2337 टीम को लगाया गया है। दो आंगनबाड़ी को मिलाकर एक टीम बनाई गई है। पर्यवेक्षण 232 सुपरवाइजर करेंगी। दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती स्त्रियों और गंभीर रोग के मरीजों को यह दवा नहीं खानी है।  

डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी मृदुराज शिक्षा सम्मान 2021 से पुरस्कृत

मुजफ्फरपुर : बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन पटना के सभागार में मृदुराज फाउंडेशन द्वारा प्रतिभा सम्मान समारोह 2021 का आयोजन किया। शिक्षा के क्षेत्र में किए गए सकारात्मक योगदान के परिप्रेक्ष्य में जियालाल आर्य पूर्व गृह सचिव बिहार के हाथों से Óमृदुराज शिक्षा सम्मान 2021Ó से जिला शिक्षा पदाधिकारी अब्दुस सलाम अंसारी को पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार पाने के बाद डीईओ ने कहा कि यह दिन मेरे जीवन का ऐतिहासिक पल रहा। उन्होंने मृदुराज फाउंडेशन एवं सूबे के सभी शिक्षा प्रेमियों को धन्यवाद दिया।

chat bot
आपका साथी