West Champaran : आम लोगों की कौन कहे, यहां तो सरकारी विभाग दबाकर बैठै हैं लाखों के बिजली बिल

विद्युत अवर प्रमंडल कार्यालय नरकटियागंज ने 5.50 करोड़ बकाया विपत्र वसूली के लक्ष्य के विरुद्ध अभियान तेज कर दिया गया है। कई ऐसे सरकारी विभाग हैं जिनके द्वारा कई वर्षों से बिजली बिल नहीं जमा किया गया है।

By Vinay PankajEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 08:17 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 08:17 PM (IST)
West Champaran : आम लोगों की कौन कहे, यहां तो सरकारी विभाग दबाकर बैठै हैं लाखों के बिजली बिल
नरकटियागंज में सरकारी विभागों पर लाखों का बिजली बिल बकाया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पश्चिम चंपारण (नरकटियागंज), जागरण संवाददाता। विद्युत अवर प्रमंडल कार्यालय नरकटियागंज ने 5.50 करोड़ बकाया विपत्र वसूली के लक्ष्य के विरुद्ध अभियान तेज कर दिया है। इस क्रम में सरकारी कार्यालयों पर बकाया राशि की वसूली के लिए पत्र भेजा जा रहा है। सरकारी कई ऐसे विभाग हैं जिनके द्वारा कई वर्षों से बिजली बिल नहीं जमा किया गया है।

इनरवा थाना पर करीब 11 लाख और मैनाटांड़ थाना पर करीब सात लाख बकाया :

इनमें सर्वाधिक इनरवा थाना पर करीब 11 लाख और मैनाटांड़ थाना पर करीब सात लाख बकाया है। जिन अन्य विभागों में बिजली बिल बकाया है, उनमें अनुमंडल पदाधिकारी का आवास, उनका कार्यालय, नरकटियागंज, सिकटा और मैनाटांड़ प्रखंड विकास पदाधिकारी का कार्यालय, इन प्रखंडों के सीओ आवास, नरकटियागंज अवर निबंधन कार्यालय, नरकटियागंज अस्पताल से विपत्र वसूली के लिए विभाग द्वारा पत्र जारी किया गया है। जिसमें जल्द से जल्द बिजली बिल जमा करने का अनुरोध किया गया है। इन बकायेदारों में कई थाना भी शामिल हैं, जिनमें शिकारपुर, इनरवा, मटियरिया, गौनाहा, मैनाटांड़, मानपुर, भंगहा, सिकटा, साठी, पुरुषोत्तमपुर और सहोदरा थाना में बिजली बिल की मोटी राशि बकाया है। इतना ही नहीं नरकटियागंज और सिकटा के परियोजना प्रबंधक कौशल विकास केंद्र, मैनाटांड़ डाकघर, नरकटियागंज किसान भवन के जिम्मे भी बिजली बिल की राशि बकाया है।

मार्च में बकाया विपत्र जमा कर लेाने का प्रयास :

विभागीय स्तर पर मार्च में बकाये विपत्र जमा कराने का प्रयास किया जा रहा है। अधिकारियों की मानेें तो विद्युत विभाग की राज्य स्तरीय टीम की सरकारी विभागों पर बकाये विपत्र के भुगतान के लिए संबंधित विभागों के मुख्यालयों से संपर्क स्थापित कर आवंटन उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहा है ताकि जल्द से जल्द बिजली बिल का संबंधित विभाग द्वारा भुगतान किया जा सके।

शुरू कियाा गया संपर्क अभियान :

उधर सहायक अभियंता आलोक कुमार ने बताया कि जिन सरकारी कार्यालयों और अधिकारियों के आवास पर बिजली बिल का बकाया है, वहां पत्र भेजा जा रहा है। प्रयास किया जा रहा है कि जल्द से जल्द बिजली बिल जमा करवाया जा सके। इसके लिए संपर्क अभियान भी शुरू कियाा गया है।

छापेमारी में पकड़े गए विद्युत चोरी के दो मामले :

विद्युत सहायक अभियंता आलोक कुमार के नेतृत्व में साठी थाना क्षेत्र अंतर्गत सम्हौता गांव में अवैध तरीके से बिजली जलाने वालों के विरुद्ध छापेमारी की गई, जिसमें दो मामले पकड़े गए। विभाग द्वारा बिल बकाया होने के कारण जिनके आवास की बिजली काट दी गई थी, उनके द्वारा पुन: चोरी छुपे बिजली चोरी की जा रही थी। ऐसे पकड़े गए दोनों मामलों में बिजली काटते हुए उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है। सहायक अभियंता ने बताया कि बकाया राशि रहने के बावजूद विभागीय अनुमति के बिना बिजली जलाना अपराध है। मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि नरकटियागंज गौनाहा, सिकटा, मैनाटांड़ में अलग-अलग टीम विपत्र वसूली के साथ-सथ अनाधिकृत रूप से बिजली जलाने वालों के खिलाफ अभियान चला रही है।

chat bot
आपका साथी