दरभंगा में किसानों से गेहूं की खरीद 20 अप्रैल से 15 जुलाई तक, लोगों मिलेगी बेहतर सुविधा

गेहूं की खरीद की सूचना पर क‍िसानों में खुशी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

किसानों की सुविधा के लिए 64 पैक्स एवं दो व्यापार मंडल का किया गया चयन कार्य योजना को लेकर जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने निर्देश जारी किए हैं। लेकिन जिला में गेहूं अधिप्राप्ति को लेकर जिला स्तर पर अब तक लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है।

Dharmendra Kumar SinghMon, 19 Apr 2021 05:29 PM (IST)

दरभंगा, जासं। जिले में सरकारी दर पर पैक्स एवं व्यापार मंडल केंद्रों पर निबंधित किसानों से गेहूं की खरीद 20 अप्रैल से 15 जुलाई तक की जाएगी। इसके लिए 64 पैक्स एवं दो व्यापार मंडल का चयन किया गया है । कार्य योजना को लेकर जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने निर्देश जारी किए हैं। लेकिन जिला में गेहूं अधिप्राप्ति को लेकर जिला स्तर पर अब तक लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है । और ना ही अधिप्राप्ति को लेकर निदेशालय से राशि उपलब्ध कराई गई है । जानकार बताते है. कि गेहूं अधिप्राप्ति को लेकर जब तक चयनित पैक्स अध्यक्ष का कैश क्रेडिट सहकारिता बैंक में नहीं कराया जाएगा तब तक संग्रहण केंद्र पर निर्धारित तिथि से अधिप्राप्ति संभव नहीं है.

मार्ग निर्देशन एवं कार्य योजना 

निबंधित किसानों को गेहूं बेचने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो इसके लिए कई मार्गदर्शन दिए गए है। साथ ही कार्य योजना भी तैयार कर ली गई है। गेहूं अधिप्राप्ति के लिए प्रत्येक सप्ताह प्रखंडों के गोदाम का निरीक्षण, भंडारण की भौतिक स्थिति एवं अधिप्राप्ति संबंधी कार्य का अभिलेख संधारण का अनुश्रवण के लिए सदर अनुमंडल क्षेत्र के लिए डीडीसी तनय सुल्तानिया नोडल प्रतिनियुक्त किए गए है । बिरौल अनुमंंडल के अपर समाहर्ता विभूति रंजन चौधरी एवं बेनीपुर अनुमंडल के लिए एडीएम विभागीय जांच अखिलेश प्रसाद ङ्क्षसह नोडल प्रतिनियुक्त किए गए है । सहकारिता विभाग राज्य निदेशालय द्वारा निर्धारित मापदंड एवंं नियमानुसार गेहूं अधिप्राप्ति शत प्रतिशत कराने की जिम्मेवारी डीसीओ अमजद हयात वक्र को दी गई है । किसी भी प्रकार की अनियमितता की स्थिति में डीसीओ की व्यक्तिगत जवाबदेही होगी। प्रत्येक सप्ताह अनुमंडल स्तर पर आवंटित पांच गोदामों का भौतिक सत्यापन एसडीओ करेंगे। तीन गोदामों का अधिप्राप्ति संबंधी भौतिक सत्यापन एवं प्रतिवेदन सुनिश्चित कराने का निर्देश सभी प्रखंड के वरीय नोडल पदाधिकारी को दिया गया है।

संग्रहण केंद्र

 तकनीकी अथवा वैधानिक कारणों से पैक्स या व्यापार मंडल के अक्रियाशील रहने की स्थिति में पंचायत के कृषकों को दूसरे क्रय केंद्र के साथ टैङ्क्षगग करने की जवाबदेही डीसीओ को दी गई है। फिलहाल प्रखंड स्तर पर बहेड़ी एवं घनश्यामपुर व्यापार मंडल का चयन संग्रहण केंद्र के लिए किया गया है । पंचायत स्तर पर अलीनगर, मनीगाछी, हनुमान नगर प्रखंड के चार- चार पैक्स का चयन हुआ है । इसी प्रकार बेनीपुर प्रखंड के आठ, बहेड़ी, बिरौल प्रखंड के पांच- पांच, बहादुरपुर, सदर, घनश्यामपुर, किरतपुर, कुशेश्वरस्थान पूर्वी,केवटी प्रखंड के दो- दो पैक्स का चयन गेहूं अधिप्राप्ति के लिए किया गया है। वही गौड़ाबौराम,ताारडीह के एक- एक, हायाघाट, ङ्क्षसहवाड़ा प्रखंड के तीन, जाले प्रखंड के 10, कुशेश्वरस्थान के छह पंचायत में संचालित पैक्स का चयन गेहूं संग्रहण केंद्र के लिए किया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.