West Champaran: कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए कार्यरत दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को भी विशेष प्रोत्साहन राशि

West Champaran News सरकार ने कोविड - 19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए विभिन्न स्तर पर पहल कर रही है। इस कार्य में लगे कर्मियों एवं पदाधिकारियों को भी प्रोत्साहित करने का काम कर रही है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 01:48 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 01:48 PM (IST)
West Champaran: कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए कार्यरत दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को भी विशेष प्रोत्साहन राशि
स्वास्थ्य सेवा के पदाधिकारियों की तरह होगा राशि का भुगतान।

जागरण संवाददाता, पश्चिम चंपारण। सरकार ने कोविड 19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए विभिन्न स्तर पर पहल कर रही है। इस कार्य में लगे कर्मियों एवं पदाधिकारियों को भी प्रोत्साहित करने का काम कर रही है। इसी कड़ी में कोविड हेल्थ सेंटरों, अस्पतालों में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों सहित सभी तरह के पर्यवेक्षकीय कर्मियों को वेतन के अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। सरकार ने ऐसे पदाधिकारियों एवं कर्मियों का मनोबल बढ़ाने के लिए यह पहल की है। हालांकि यह सुविधा फ्रांटलाइन पर काम करने वाले स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों, पदाधिकारियों एवं कर्मियों को पहले से ही दी जा रही थी। इस बाबत गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सभी जिलों को निर्देश जारी किया है। इसके आलोक में इस जिले में कवायद शुरू कर दी गई है।

पदाधिकारियों के वेतन स्तर के अनुसार मिलेगा प्रोत्साहन राशि

कोविड19 के संक्रमण के प्रसार की रोकथाम एवं चिकित्सा के लिए चिह्नित अस्पतालों एवं कोविड केयर सेंटर में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पर्यवेक्षक तथा पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों को भी उनके वेतन स्तर के अनुरूप विशेष प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा। इसमें वेतन स्तर 6 एवं उच्चतर के लिए 600 रुपये प्रतिदिन एवं वेतन स्तर 5 एवं निम्न के लिए 400 रुपये प्रतिदिन राशि का भुगतान किया जाएगा। उक्त प्रोत्साहन राशि वास्तविक उपस्थिति के आधार पर देय होगा। ऐसे सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को एक वर्ष में देय कुल राशि उनके एक माह के मूल वेतन से अधिक नहीं होगी। यह सुविधा 31 जुलाई 021 तक ही होगी। प्रोत्साहन राशि लेने के लिए राशि का आवंटन स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिलाधिकारी के द्वारा किया जाएगा। वहीं जिलाधिकारी संबंधित पदाधिकारी व कर्मी को भुगतान के लिए उनके विभाग के जिला स्तरीय प्रभारी पदाधिकारी को राशि उपलब्ध कराएंगे।

chat bot
आपका साथी