Fire in Radhika Jyoti gas godown: विस्फोट की आवाज सुन जगे लोग, आसमान में उड़ता दिखा आग का गोला

West Champaran Fire in Radhika Jyoti gas godown गोदाम से महज 200 मीटर की दूरी पर संतघाट मोहल्ला। है तो शहर का हिस्सा हीं लेकिन ग्रामीण परिवेश है। लगभग लोग सो गए थे। रात के 11 30 बजे ठांय- ठांय की आवाज सुनकर लोगों की नींद खुली।

By Murari KumarEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 05:12 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 05:12 PM (IST)
Fire in Radhika Jyoti gas godown: विस्फोट की आवाज सुन जगे लोग, आसमान में उड़ता दिखा आग का गोला
बेतिया के संतघाट में स्थित राधिका ज्योति गैस एजेंसी में लगी आग।

पश्चिम चंपारण, जागरण संवाददाता। बैरिया थाना क्षेत्र के संतघाट में स्थित राधिका ज्योति गैस एजेंसी का गोदाम । गोदाम से महज 200 मीटर की दूरी पर संतघाट मोहल्ला। है तो शहर का हिस्सा हीं, लेकिन ग्रामीण परिवेश है। लगभग लोग सो गए थे। रात के 11: 30 बजे ठांय- ठांय की आवाज सुनकर लोगों की नींद खुली। आसमान में उड़ते आग के गोले को देख, लोगों को यह समझते देर नहीं लगी कि गैस एजेंसी या पेट्रोल पंप में आग लगी। मोहल्ले के लोगों को यह चिंता सताने लगी कि अगर आग फैली तो पूरे मोहल्ले को खाक कर देगी। फिर भी लोग दौड़े। लेकिन आग का विकराल रूप देख किसी की हिम्मत नहीं हुई कि गोदाम परिसर के पास भी जाए। हजारों की भीड़ मोहल्ले के बाहर खड़ी थी। लेकिन प्रशासनिक सक्रियता काम आई। डीएम कुंदन कुमार के निर्देश पर फायर बिग्रेड की गाडिय़ां पहुंचीं और तीन घंटे के मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। 

 गैस  डिलीवरी कैंपस में लाखों की क्षति 

गैस गोदाम के मालिक नंदकिशोर चौधरी ने बताया कि आग गैस गोदाम के डिलीवरी कैंपस में लगी है। आग कैसे लगी है, इसका कोई पता नहीं चल रहा है। गैस गोदाम भवन का आंशिक हिस्सा, बाउंड्री वाल क्षतिग्रस्त हो गया है। गैस गोदाम के पास एक पेट्रोल पंप भी संचालित है। जिस तरह गैस सिलेंडर फटने की आवाज करीब सात से आठ किलोमीटर की दूरी तक सुनाई दे रही थी। उसी तरह से गैस गोदाम के मलवा 500 मीटर की दूर तक विस्फोट के साथ उड़ रहे थे। एक-एक कर सिलेंडर फटने की आवास लोगों को काफी भयभीत कर दिया था। प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो गैस गोदाम से महज 100 मीटर की दूरी पर पेट्रोल पंप अवस्थित है। विस्फोट के कारण सड़क तक पिघल गई है। 

पहुंचे डीएम और एसपी 

जिलाधिकारी कुंदन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक उपेंद्रनाथ वर्मा ने घटनास्थल पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया और आवश्यक कार्रवाई करने के लिए पदाधिकारियों को निर्देश दिए। उसके बाद से अधिकारियों के द्वारा आग बुझाने की दिशा में अग्निशामक की टीम के साथ अंचलाधिकारी अनिल कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी कृष्णा राम, थानाध्यक्ष दुष्यंत कुमार,अग्निशामक इंस्पेक्टर आरके यादव सहित पुलिस बल के जवान घटनास्थल पर मौजूद थे। 

गार्ड को भी पता नहीं कैसे लगी आग 

संतघाट में स्थित राधिका ज्योति गैस एजेंसी के गोदाम पर संतघाट के निवासी योगी महतो की बतौर गार्ड ड्यूटी है। वे गोदाम परिसर में हीं थे। चूंकि परिसर के बाहर दो ट्रक खड़ी थी।  योगी महतो ने बताया कि आग कैसे लगी, उन्हें पता नहीं चला। पहले आग बाउंड्री के समीप खड़ी एक डिलीवरी वैन में लगी। वे आग बूझाने का संयत्र लेकर दौड़े तब तक अगर दूसरे वैन में पकड़ लिया। अचानक आग परिसर में रखे प्राय: सिलेंडरों में अपने चपेट में ले लिया। ऐसे में योगी ने भागकर जान बचाई। 

chat bot
आपका साथी