West Champaran: स्वास्थ्य विभाग की पहल, अब प्रत्येक माह की 21 तारीख को मनेगा परिवार नियोजन दिवस

परिवार नियोजन संबंधी विभिन्न उपायों के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक योग्य दंपती को तत्क्षण इच्‍छि‍त सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने पर दिया जाएगा जोर डीसीएम राजेश कुमार का कहना है क‍ि इसकी शुरुआत मंगलवार से की जाएगी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 05:14 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 05:14 PM (IST)
West Champaran: स्वास्थ्य विभाग की पहल, अब प्रत्येक माह की 21 तारीख को मनेगा परिवार नियोजन दिवस
मातृत्व-शिशु स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने को अनोखी पहल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्चिम चंपारण, जासं। कोरोना का असर परिवार नियोजन पर भी पड़ा है। नतीजतन आमजन को बेहतर मातृत्व-शिशु स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने नया कदम उठाया है। नियोजन संबंधी विभिन्न उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने व योग्य दंपतियों को तत्क्षण इ'िछत सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से परिवार नियोजन पर जोर दिया है। इसके लिए जिले के सभी अनुमंडल अस्पताल, रेफरल अस्पताल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रत्येक माह के 21 तारीख को परिवार नियोजन दिवस का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है।

डीसीएम राजेश कुमार ने बताया कि इसकी शुरुआत इसी महीने यानि मंगलवार से की जाएगी। परिवार नियोजन दिवस आयोजित करने के निर्देश सभी स्वास्थ्य केंद्रों को जारी कर दिया गया है। ताकि अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो सके। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा जारी पत्र में प्रत्येक महीने के 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के दिन जांच के लिए आने वाली महिलाओं को प्रसव के उपरांत ब'चे के जन्म में अंतराल व अनचाहे गर्भ से बचाव के लिए गर्भनिरोध से जुड़े विभिन्न संसाधनों जरूरी परामर्श उपलब्ध कराने को लेकर दिशा निर्देश जारी किया गया हैं। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन संबंधी उपायों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक माह के 21 तारीख को परिवार नियोजन दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

इस विशेष दिन जिला से लेकर सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों के चिकित्सा संस्थानों में परिवार नियोजन सेवा संबंधी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। विशेष दिवस के अलावा हर दिन नियोजन सेवाओं का संचालन पूर्ववत संचालित होगा। इस दिन नियोजन संबंधी विभिन्न विकल्पों में से ही अगर इ'छुक दंपती किसी एक का चयन करते हैं। तो तत्काल उन्हें ये सुविधा उपलब्ध कराने का सारा इंतजाम होगा। कोरोना संक्रमण की वजह से तमाम योजनाओं ब्रेक सा लग गया है। अब टीकाकरण में तेजी की वजस से कोरोना तीसरी लहर की संभावना थोड़ी कम हो गई है।   

chat bot
आपका साथी