West Champaran: सीबीएसई 10वीं व 12वीं की टर्म वन की परीक्षा 30 नवंबर से

West Champaranपरीक्षार्थियों को दिया जाएगा 90 मिनट का समय परीक्षा में पूछे जाएंगे वैकल्पिक प्रश्न। ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी परीक्षा। सर्दियों का मौसम होने के चलते इस बार परीक्षा साढ़े 10 की बजाय 11.30 बजे से होगी शुरू।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:46 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:46 PM (IST)
West Champaran: सीबीएसई 10वीं व 12वीं की टर्म वन की परीक्षा 30 नवंबर से
10वीं और 12वीं के टर्म-वन परीक्षा की तैयारी शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्‍च‍िम चंपारण, जासं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं के टर्म-वन परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। इसको लेकर बेतिया जिले के सभी सीबीएसई विद्यालयों में परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। दसवीं के छात्रों की परीक्षा 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक चलेंगीं। वहीं कक्षा बारहवीं के छात्रों की मुख्य विषयों की परीक्षाएं 01 दिसंबर से 22 दिसंबर 2021 तक चलेगी। 12वीं कक्षा में 19 मुख्य विषयों की ही परीक्षा होगी, जबकि कक्षा दसवीं में 7 मुख्य विषयों की परीक्षा ली जाएगी। बोर्ड द्वारा परीक्षाओं के शेड्यूल जारी होने के बाद छात्रों ने भी तैयारी तेज कर दी है। नगर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सरस्वती विद्या मंदिर सहित कई सीबीएसई विद्यालयों में सिलेबस को समय पर पूरा कराया जा रहा है।

सीबीएसई की सर्कुलर के अनुसार दोनों ही कक्षाओं कि यह परीक्षा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। टर्म-वन परीक्षा में कोई भी छात्र फेल नहीं होगा। छात्रों को टर्म-वन परीक्षा में कम अंक आने के बाद न तो कंपार्टमेंट देना होगा और ना ही टर्म-वन की परीक्षा दोबारा देनी पड़ेगी। बोर्ड द्वारा परीक्षा के बाद छात्रों को उनके अंक बताए जाएंगे। परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने सितंबर माह में ही दासवीं और बारहवीं सत्र-2021-22 टर्म वन परीक्षा के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी कर दी थी। इन सैंपल पेपर की मदद से स्टूडेंट््स को परीक्षा में आने वाले सवालों के प्रकार और उनकी मार्किंग स्कीम के बारे में जानकारी मिल जाएगी। जो उनकी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में काफी मदद करेंगे।

दो भागों में बांटा गया है पाठ्यक्रम

बोर्ड ने स्कूलों को यह स्पष्ट किया है कि पाठ्यक्रम भी दो भागों में होगा। पाठ्यक्रम का जो भाग पहले टंकी परीक्षा में आएगा वह मार्च अथवा अप्रैल में होने वाली परीक्षा में नहीं पूछा जाएगा। परिणाम दोनों परीक्षा एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही बनेगा। बोर्ड ने कहा है कि कोविड-19 महामारी द्वारा लाई गई अनिश्चिताओं को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन दो टर्म परीक्षाओं के साथ-साथ यूनिट टेस्ट और पीरियोडिक टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर करने का निर्णय लिया है। प्रत्येक धर्म में कुल सिलेबस 50 प्रतिशत से प्रश्न होंगे। इसमें 4 से 8 सप्ताह की ङ्क्षवडो अवधि होगी। जबकि सेकंड टर्म मार्च- अप्रैल 2022 के आसपास आयोजित की जाएगी।

दिया जाएगा 90 मिनट का समय

टर्न वन एग्जाम में हर पेपर के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। यह परीक्षा ठंड के मौसम में ली जाएगी, इसीलिए सीबीएसई ने एग्जाम दिन के 11:30 बजे से शुरू करने का फैसला लिया है। सभी छात्रों को प्रश्न पढऩे के लिए 15 मिनट की बजाय 20 मिनट दी जाएगी।

सीबीएसई कक्षा दसवीं का शेड्यूल

-30 नवंबर- सामाजिक विज्ञान

- 2 दिसंबर- विज्ञान

- 3 दिसंबर- गृह विज्ञान

- 4 दिसंबर- गणित

- 8 दिसंबर-कंप्यूटर एप्लीकेशन

- 9 दिसंबर-हिंदी कोर्स ए, बी

- 11 दिसंबर-अंग्रेजी

सीबीएसई कक्षा बारहवीं का शेड्यूल

- 1 दिसंबर-सामाजिक विज्ञान

- 3 दिसंबर-अंग्रेजी

- 6 दिसंबर-गणित

- 7 दिसंबर-शारीरिक विज्ञान

- 8 दिसंबर-बिजनेस स्टडीज

- 9 दिसंबर-ज्योग्राफी

-10 दिसंबर-भौतिक विज्ञान

-11 दिसंबर-साइकोलॉजी

chat bot
आपका साथी