Weather Muzaffarpur: आसमान में छाए रहेंगे मध्यम बादल, शुष्क रहेगा मौसम

Muzaffarpur Weather Forecast समुद्र की सतह दहलीज से अधिक गर्म होने पर अल नीनो और अधिक ठंडी स्थितियां ला नीना बनती है। ला नीना सामान्य से अधिक तेजी से ठंडा हो रहा है। लिहाजा नवंबर के तीसरे सप्ताह तक शीतलहर की स्थिति बन सकती है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 07:12 AM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 07:12 AM (IST)
Weather Muzaffarpur: आसमान में छाए रहेंगे मध्यम बादल, शुष्क रहेगा मौसम
न्यूनतम तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर / समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। अगले कुछ दिनों तक जिला समेत पूरे उत्तर बिहार में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। हालांकि इस दौरान मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। यह कहना है मौसम विभाग का। अगले 14 नवंबर तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में यह बात कही गई है। डा. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वानुमान की अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल रह सकते हैं । इस दौरान मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 29 से 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जबकि न्यूनतम तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है । सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 60 से 70 प्रतिशत तथा दोपहर में 30 से 40 प्रतिशत रहने की संभावना है । औसतन 4 से 5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अगले 2 से 3 दिनों तक पछिया तथा उसके बाद पुरवा हवा चलने की संभावना है ।

नवंबर के तीसरे सप्ताह तक शीतलहर की स्थिति बन सकती

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय पूसा मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी ए सत्तार ने बताया कि इस बार ज्‍यादा ठंड का असर रहेगा। इस साल ला नीना के प्रभाव के कारण सर्दी सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि ला नीना और अल नीनो का दुनिया भर के मौसम पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। समुद्र की सतह, दहलीज से अधिक गर्म होने पर अल नीनो और अधिक ठंडी स्थितियां ला नीना बनती है। ला नीना सामान्य से अधिक तेजी से ठंडा हो रहा है। लिहाजा, नवंबर के तीसरे सप्ताह तक शीतलहर की स्थिति बन सकती है। इस वर्ष ला नीना के प्रभाव के कारण उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में सर्दी सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी