Weather Forecast Muzaffarpur: अभी मौसम शुष्क ही रहने की उम्मीद

Weather Forecast Muzaffarpur डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग द्वारा कहा गया गया है कि पूर्वानुमान की अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 07:37 AM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 07:37 AM (IST)
Weather Forecast Muzaffarpur: अभी मौसम शुष्क ही रहने की उम्मीद
अगले कुछ दिनों तक आसमान में छाए रहेंगे हल्के बादल। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर/समस्तीपुर, जासं। जिला समेत पूरे उत्तर बिहार में अभी मौसम शुष्क बना रहेगा। अगले कुछ दिनों तक आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग द्वारा कहा गया गया है कि पूर्वानुमान की अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 25 से 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जबकि न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 70 से 80 प्रतिशत तथा दोपहर में 45 से 55 प्रतिशत रहने की संभावना है। औसतन 3 से 5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलने की संभावना है। 

मौसम रहेगा शुष्क, आसमान में छाए रहेंगे बादल

मुजफ्फरपुर : रविवार को आसमान में बादल छाए रहे। धूप निकली, लेकिन दिनभर ठंड का असर रहा। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे तक आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। रात के तापमान में गिरावट आएगी। न्यूनतम तापमान नीचे जाएगा। इस बीच रविवार को अधिकतम तापमान अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस पर जाकर थमा। डा.राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी डा.ए.सत्तार ने बताया कि न्यूनतम तापमान में गिरावट रहेगी। ठंड का असर लगातार रहेगा। अधिकतम तापमान 25 से 29 व न्यूनतम 15 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। सापेक्ष आद्र्रता सुबह में 70 से 80 और दोपहर में 45 से 55 प्रतिशत रहेगी।

इस तरह रही मौसम की चाल

सुबह में कुहासे से राहगीरों को परेशानी हुई। दिन में धूप निकली, लेकिन शाम ढलते ही ठंड ने असर दिखाया। सड़क पर लोग गर्म कपड़े पहनकर निकले।

मौसम की मार, हो रहे बीमार

पिछले दो दिनों में बढ़े ठंड से लोग कोल्ड डायरिया व निमोनिया से पीडि़त होने लगे हैं। सदर अस्पताल, एसकेएमसीएच, केजरीवाल अस्पताल समेत अन्य निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ गई है। बच्चों में कोल्ड डायरिया व निमोनिया की शिकायत अधिक हो गई है। शिशु रोग विशेषज्ञ डा.अरुण शाह ने बताया कि इधर लगातार डायरिया व निमोनिया के मरीज आ रहे हैं। बच्चों को गर्म कपड़ृा पहनाकर रखें। अगर दस्त हो तो ओआरएस या नमक, चीनी, पानी का घोल देना चाहिए। सदर अस्पताल की ओपीडी में 300 सौ मरीज में करीब 170 निमोनिया और कोल्ड डायरिया के मिले। केजरीवाल अस्पताल में 200 मरीज इलाज कराने आए, उसमें 30 से 40 मरीज मौसमी बीमारी के रहे। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डा. एनके चौधरी ने बताया कि मौसम बदलने के कारण बच्चे से लेकर वरीय नागरिक तक बीमार हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी