पश्चिम चंपारण में गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि, 56 हजार क्यूसेक पहुंचा पानी

West Champaran अमूमन 15 जून के बाद जलस्तर में वृद्धि होती है लेकिन बेमौसम बारिश से गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। नेपाल में अभी बारिश हो रही है। नतीजतन बारिश होने से गंडक बराज के जल स्तर में वृद्धि होने की संभावना प्रबल है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 04:20 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 04:20 PM (IST)
पश्चिम चंपारण में गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि, 56 हजार क्यूसेक पहुंचा पानी
एहतियात के तौर पर गंडक बराज के कर्मी ड्यूटी पर मुस्तैद।

पश्चिम चंपारण, जागरण संवाददाता। शुक्रवार की सुबह से गंडक नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है। सीमावर्ती नेपाल के पहाड़ों का पानी मैदानी इलाकों का रुख करने लगा है। लगातार हो रही बारिश को देख सतर्कता बढ़ा दी गई है। शुक्रवार की दोपहर गंडक नदी का जलस्तर 56 हजार क्यूसेक के आसपास पहुंच गया । हालांकि इससे निचले इलाके को कोई खतरा नहीं है। अभी नेपाल स्थित गंडक नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में सामान्य वर्षा होने के कारण गंडक नदी के जलस्तर में आंशिक वृद्धि दर्ज की जा रही है। जैसे ही नेपाल में अधिक बारिश होगी वैसे वैसे गंडक नदी का जलस्तर भी बढ़ता चला जाएगा।

नेपाल मौसम विभाग के द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक नेपाल में अभी सामान्य बारिश के आसार हैं। एहतियात के तौर पर गंडक बराज के कर्मी ड्यूटी पर मुस्तैद हैं। अभियंताओं की टीम चौकस है। बराज के कुछ फाटक आंशिक रूप से उठा दिए गए हैं। गंडक बराज नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल गंडक नदी के जलस्तर में मामूली बढ़ोतरी हुई है। अमूमन 15 जून के बाद जलस्तर में वृद्धि होती है लेकिन बेमौसम बारिश से गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। नेपाल में अभी बारिश हो रही है। नतीजतन बारिश होने से गंडक बराज के जल स्तर में वृद्धि होने की संभावना प्रबल है।

chat bot
आपका साथी