Darbhanga : वोकेशनल और सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षाएं 11 और डिग्री की 15 अगस्त से

सिर्फ स्नातक प्रथम खंड में नामांकन को लेकर आनलाइन आवेदन की तिथि की गई है जारी मिथिला विश्वविद्यालय के अधीन लगभग दर्जनभर कालेज में बाढ़ और जल-जमाव का आलम लंबित परीक्षाओं को लेकर एकेडमिक कैलेंडर किया जा रहा तैयार यूजीसी का आदेश 31 अगस्त पूरी करें अंतिम वर्ष की परीक्षाएं

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 02:11 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 02:11 PM (IST)
Darbhanga : वोकेशनल और सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षाएं 11 और डिग्री की 15 अगस्त से
स्नातक द्वितीय खंड और स्नातकोत्तर फोर्थ सेमेस्टर समेत वोकेशनल और सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षाएं पिछले पांच माह से लंबित है।

दरभंगा, जासं। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने एकेडमिक कैलेंडर और नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया की तारीखेंं घोषित की है। विवि एकेडमिक काउंसिल की बैठक में 11 अगस्त से वोकेशनल और सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षाएं और 15 अगस्त से स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षाएं कराने को लेकर घोषणा की गई है। बता दें कि स्नातक द्वितीय खंड और स्नातकोत्तर फोर्थ सेमेस्टर समेत वोकेशनल और सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षाएं पिछले पांच माह से लंबित है।

बिहार सरकार के द्वारा परीक्षाओं के आयोजन को लेकर साफ-साफ दिशानिर्देश नहीं मिलने के कारण परीक्षाओं के आयोजन को लेकर मिथिला विवि प्रशासन की ओर से कोई ठोस दिशानिर्देश जारी नहीं किया जा रहा था। लेकिन इस बीच बिहार सरकार की ओर से परीक्षाओं के आयोजन को लेकर हरी झंडी मिलने के बाद विवि प्रशासन ने परीक्षाओं के आयोजन को लेकर एकेडमिक कैलेंडर तैयार करने को लेकर परीक्षा विभाग को निर्देशित कर दिया है।

दर्जनभर कालेजों में बाढ़ और जल-जमाव के कारण परीक्षाएं रहेंगी रद

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के अधीन समस्तीपुर के चार कालेज समेत दर्जनभर कालेज में बाढ़ और जलजमाव के कारण उक्त केंद्रों पर परीक्षाओं को लेकर केंद्र नहीं बनाए जाएंगे। स्थिति सामान्य होने के बाद ही इन केंद्रों पर परीक्षाएं आयोजित की जा सकेंगी। यूजीसी ने वर्तमान सत्र के लिए शैक्षणिक कैलेंडर और साथ ही नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया की तारीखेंं घोषित की विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने वर्तमान सत्र के लिए शैक्षणिक कैलेंडर और साथ ही नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया की तारीखेंं घोषित कर दी हैं। इसके अनुसार, अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 31 अगस्त, 2021 तक पूरी की जाएंगी। वहीं नया शैक्षणिक सत्र 1 अक्टूबर, 2021 से शुरू होगा। विश्वविद्यालयों को 30 सितंबर, 2021 तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद अक्टूबर 2021 से नया सत्र शुरू करने का निर्देश दिया है। वहीं रिक्त सीटों पर प्रवेश लेने की की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। इसके साथ ही नए प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं का अगर रिजल्ट देर होता है तो, वे 18 अक्टूबर तक डॉक्यूमेंट््स उपलब्ध करा सकते हैं।

प्रवेश वापस लेने के लिए कोई रद्दीकरण शुल्क नहीं लेगा विश्वविद्यालय

यूजीसी ने यह भी कहा है कि महामारी को देखते हुए, विश्वविद्यालय 31 अक्टूबर तक प्रवेश वापस लेने के लिए कोई रद्दीकरण शुल्क नहीं लेगा। इसके बाद, अगर कोई प्रवेश वापस लेते है तो फिर विश्वविद्यालय अधिकतम रुपये की कटौती कर सकता हैं। इस संबंध में जानकारी के लिए छात्र-छात्राओं को संबंधित कॉलेज और यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने को कहा गया है।

-लंबित सभी परीक्षाओं के आयोजन को लेकर बैठक की गई थी। इसमें सभी वोकेशनल और सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षाएं 11 अगस्त से और स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षाएं 15 अगस्त से शुरू होगी। विवि के अधीन लगभग दर्जनभर कालेज में बाढ़ और जल-जमाव का पानी घुसा हुआ है। फिलहाल इन केंद्रों पर परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएगी। -डा. आनंद मोहन मिश्रा, उप परीक्षा नियंत्रक, लनामिवि, दरभंगा।

chat bot
आपका साथी