यूनिसेफ की टीम का आकलन, टीकाकरण से कोराना धीमी पड़ी रफ्तार

न्यूयार्क से सूनिसेफ की टीम दो दिवसीय दौरे पर पहुंची। पहले दिन मुशहरी पीएचसी के साथ उस परिसर में चल रहे विद्यालय का निरीक्षण व सिविल सर्जन की टीम के साथ संवाद किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:33 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:33 AM (IST)
यूनिसेफ की टीम का आकलन, टीकाकरण से कोराना धीमी पड़ी रफ्तार
यूनिसेफ की टीम का आकलन, टीकाकरण से कोराना धीमी पड़ी रफ्तार

मुजफ्फरपुर : न्यूयार्क से सूनिसेफ की टीम दो दिवसीय दौरे पर पहुंची। पहले दिन मुशहरी पीएचसी के साथ उस परिसर में चल रहे विद्यालय का निरीक्षण व सिविल सर्जन की टीम के साथ संवाद किया। कोरोना के बाद स्वास्थ्य, शिक्षा की दिशा में क्या बदलाव आया, उसे नजदीक से देखने टीम आई। जिला स्वास्थ्य समिति में सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा.एके पांडेय व उसकी टीम से कोरोना से पहले व बाद की तैयारी पर विस्तृत चर्चा की। मरीज, जांच व वैक्सीन का किस तरह से मैनेजमेंट व डाटा अपलोड हो रहा, उसे टीम ने नजदीक से देखा। टीम के सदस्यों ने कहा कि भारत में टीकाकरण के कारण कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ी है। शत प्रतिशत टीकाकरण की दिशा में जिस तरह की पहल सरकार व स्वास्थ्य विभाग की चल रही है, वह सराहनीय है। टीम ने जागरूकता अभियान को और मजबूत करने का सुझाव दिया। आमलोगों के बीच कोरोना रोकथाम में टीकाकरण के प्रभाव को लेकर जागरूक करने पर बल दिया। सिविल सर्जन ने बताया कि पहले चरण में शहरी व उसके बाद अब ग्रामीण इलाके में चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण अभियान चल रहा है। यूनिसेफ की टीम ने स्कूल में जाकर यह जानकारी ली कि कोरोना के कारण बिना पढ़ाई एक से दूसरे वर्ग में छात्र को प्रोमशन दिया गया। प्रमोशन मिला लेकिन अब वह किस तरह से एक से दूसरे वर्ग में जाने के बाद पुराने व नए कोर्स को पूरा कर रहे। शिक्षकों ने बताया कि अतिरिक्त समय देकर बच्चों को अपडेट किया जा रहा है। टीम में जिला शिक्षा पदाधिकारी अब्दुस सलाम अंसारी, सर्व शिक्षा अभियान डीपीओ अमरेन्द्र पांडेय आदि शामिल रहे। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बेस्ट एप के माध्यम से चल रही निगरानी सिस्टम की जानकारी दी।

इनसेट

नियमित टीकाकरण की ली जानकारी

मुशहरी संस :: प्रखंड मुख्यालय मुशहरी और सीएचसी मुशहरी का दौरा कर कोविड उपरात ग्रामीण क्षेत्र में विद्यालयी छात्रों की स्थिति और स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति का आकलन किया। प्रधानाध्यापक डा. सत्यप्रकाश और शिक्षकों से विद्यालय में कोविड उपरात छात्रों की उपस्थिति, उनकी शिक्षा में हुए ह्रास की भरपाई, सरकारी स्तर पर विद्यालय में जारी योजनाओं, पाठ्य पुस्तक, मध्याह्न भोजन, पोशाक, छात्रवृत्ति, किशोरी स्वास्थ्य योजना, शैक्षणिक परिभ्रमण, स्वास्थ्य जाच का फीडबैक लिया। छात्रों से वर्ग कक्ष में जाकर बातचीत की। सीएचसी प्रभारी चिकित्सक डा राजेश कुमार और एएनएम से स्वास्थ्य सेवाओं की बाबत जानकारी प्राप्त की।

टीम में ये रहे शामिल

टीम में यूनिसेफ न्यूयार्क से आने वाले में मुख्य रूप से विद्या गणेश, वैनी बेकाल, नफीसा बिंदेश सफीक, परसाना एस, रेखा राज, पुष्पा जोशी, गार्गी साह, यूनिसेफ के जिला समन्वयक राजेश कुमार, यूनिसेफ पटना से धर्मवीर, शैलेंद्र कुमार, प्रखंड समन्वयक रौशन कुमार, जिला शिक्षा परियोजना के सुजीत कुमार आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी