बारिश थमने से नदी के जलस्तर में कमी, तटबंध सुरक्षित का दावा

बगहा। पिछले कुछ दिनों से बारिश थमने से गंडक नदी के जलस्तर में कमी दर्ज की गई है। जिससे नद

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:25 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:25 PM (IST)
बारिश थमने से नदी के जलस्तर में कमी, तटबंध सुरक्षित  का दावा
बारिश थमने से नदी के जलस्तर में कमी, तटबंध सुरक्षित का दावा

बगहा। पिछले कुछ दिनों से बारिश थमने से गंडक नदी के जलस्तर में कमी दर्ज की गई है। जिससे नदी के आस पास व निचले इलाकों में फैला बाढ़ का पानी उतर गया है। हालांकि पानी कम होने के बाद श्रीनगर पंचायत हरपुर पंचायत के साथ मोतीपुर के कुछ गांवों में लोगों का जन जीवन अभी भी पटरी पर नहीं लौटा है। अभी भी घरों के आस पास व सरेहों में पानी जमा हुआ है। लोगों के सामने पशु चारे की समस्या बनी हुई है। लोग जान की बाजी लगाकर पशुओं के लिए दूर दराज से चारा ला रहे है।

मोतीपुर निवासी सरस्वती देवी,गीता देवी, रमावती देवी, रुमाली देवी,हंशराज यादव,श्रीराम यादव हरिद्वार, विश्वनाथ, स्वामीनाथ यादव रमा यादव, रामेश्वर यादव, दूधनाथ यादव आदि ने बताया कि पिछले दिनों लगातार बारिश व बासी नदी के उफान के चलते उनके घरों के आस पास पानी गिरा जमा है। गन्ना व धान की फसलें बर्बाद हो गई है। पशुओं के चारे के लिए भी संकट है। उन्हें पशु चारा के लिए पानी पार कर दूर दराज के सरेहों में जाना पड़ रहा है। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि तटबंध के सुरक्षा के नाम पर स्थानीय संवेदक व अभियंता की मिली भगत कर लूट खसोट कर रहे है। अन्य वर्ष कि अपेक्षा इस बार पीपी तटबंध के जीएच प्रभाग में कोई खास दबाव नहीं बना। बावजूद अभियंता संवेदकों की जेब भरने में लगे है।

शेरा टोला के समीप बासी नदी से गांव को सुरक्षित करने का हवाला देकर अभियंता लाखों रुपया खर्च की रिपोर्ट बनाए हैं। जबकि गांव को बचाने के लिए एनसी बैग की बजाय बांस बल्ली ही काफी था।

chat bot
आपका साथी