पश्चिम चंपारण के सब्जी किसानों को मिलेगा बाजार, आसानी से बेच सकेंगे उत्पाद

सरकार की योजना के तहत इसके लिए सब्जी प्रसंस्करण व विपणन सहकारी संघ लिमिटेड आगे आया है। बगहा एक व दो प्रखंडों में शुरुआत 10 मार्च से आलू की होगी खरीद। पश्चिम चंपारण के 12 प्रखंडों में खरीदारी व भंडारण को बनेगा कोल्ड स्टोरेज।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 07:42 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 07:42 AM (IST)
पश्चिम चंपारण के सब्जी किसानों को मिलेगा बाजार, आसानी से बेच सकेंगे उत्पाद
शुरुआती दौर में खरीद के लिए सरकार की ओर से 50 हजार रुपये का कैश क्रेडिट दिया जाएगा।

पश्चिम चंपारण, [सौरभ कुमार]। सब्जी किसानों को अब अपनी फसल बेचने की चिंता नहीं सताएगी। सरकार की योजना के तहत इसके लिए सब्जी प्रसंस्करण व विपणन सहकारी संघ लिमिटेड आगे आया है। वह सब्जी क्रय केंद्र की स्थापना करेगा। यहां भंडारण के लिए कोल्ड स्टोरेज तक की व्यवस्था होगी। पश्चिम चंपारण के बगहा-एक और बगहा-दो प्रखंडों में इसकी शुरुआत भी हो गई है। इससे पांच दर्जन किसान जुड़े हैं। यहां 10 मार्च से आलू की खरीद की जाएगी। 

योजना के अनुसार जिले के 18 में से 12 प्रखंडों में क्रय केंद्र सह कोल्ड स्टोरेज बनेंगे। एक पर 48 लाख रुपये खर्च होंगे। फिलहाल दो प्रखंडों के लिए 10 हजार वर्गफीट भूमि चिह्नित की गई है। छह माह में निर्माण पूरा हो जाएगा। अन्य के लिए प्रक्रिया चल रही है। इसके संचालन के लिए प्रखंड स्तर पर 20 सदस्यीय सब्जी उत्पादक सहयोग समिति का गठन होगा। इसी के माध्यम से खरीद होगी। शुरुआती दौर में खरीद के लिए सरकार की ओर से 50 हजार रुपये का कैश क्रेडिट दिया जाएगा।

इसके अलावा बगहा शहरी क्षेत्र में सात आउटलेट केंद्र भी बनेंगे। जहां समिति खुद सब्जी की बिक्री करेगी। इसके लिए जिलाधिकारी ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। फरवरी में बगहा एक व दो सब्जी उत्पादक सहयोग समिति ने 12 रुपये प्रति किलो की दर से गोभी की खरीदारी की थी। स्टोरेज के अभाव में इसे तत्काल स्थानीय मंडी में बेच दिया गया था।

बगहा दो सब्जी उत्पादक सहयोग समिति के अध्यक्ष प्रभुनाथ महतो बताते हैं कि सब्जी के लिए कोल्ड स्टोरेज बन जाने के बाद किसानों को काफी राहत मिलेगी। सब्जी की खेती की इच्छा रखने वाले किसान समिति के सदस्य बन सकते हैं। 10 मार्च से आलू की खरीद की जाएगी। सरकार की अच्छी पहल : समिति से जुड़े किसान अमित कुमार ने बताया कि कोल्ड स्टोरेज के निर्माण के बाद वे सब्जी की खेती का दायरा बढ़ाएंगे। फिलहाल उत्पादित फसल के लिए स्थानीय स्तर पर बाजार मिल रहा है। यह सरकार की अच्छी पहल है।

सब्जी बाहर भेजने को वेजफेड और मदर डेयरी से करार

सहकारिता पदाधिकारी शंकर कुमार किशोर के अनुसार जिला कृषि विभाग से पंजीकृत किसान उत्पादित फसल क्रय केंद्र पर लाकर देंगे। बाजार भाव के अनुसार कुल राशि किसान के खाते में 24 घंटे के अंदर भेज दी जाएगी। इसके लिए किसानों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। समिति को एक बार उत्पाद बेचने के बाद उसे बेचने और रख-रखाव की जिम्मेदारी उसी की होगी। सब्जी को बाहर भेजने के लिए विपणन सहकारी संघ लिमिटेड ने वेजफेड और मदर डेयरी के साथ करार किया है।  

chat bot
आपका साथी