समस्‍तीपुर में मतदाता सूची के आधार पर वैक्सीन से वंचित लाभुकों का होगा सर्वे

Samastipur News घर-घर जाकर आशा व आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाएं करेंगी चिह्नित स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने डीएम व सिविल सर्जन को निर्देश दिया है। इसमें किसी भी कारणवश अबतक वैक्सीन से वंचित लोगों का सर्वे कराने को कहा गया है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 01:24 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 01:24 PM (IST)
समस्‍तीपुर में मतदाता सूची के आधार पर वैक्सीन से वंचित लाभुकों का होगा सर्वे
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का करें पालन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

समस्तीपुर, जासं। जिले में पंचायत चुनाव में हो रहे मतदान के दौरान टीकाकरण के साथ-साथ मतदाता सूची के आधार पर कोविड वैक्सीन से वंचित लाभुकों का घर-घर सर्वे कराया जाएगा। इस कार्य में आशा व आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाओं को लगाया गया है। कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने व लोगों को टीकाकृत करने के उद्देश्य से नई रणनीति बनाई गई है। स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने डीएम व सिविल सर्जन को निर्देश दिया है। इसमें किसी भी कारणवश अबतक वैक्सीन से वंचित लोगों का सर्वे कराने को कहा गया है ताकि वैक्सीन से वंचित लोगों को टीकाकृत कराया जा सके। इसकी तैयारी में स्वास्थ्य महकमा अभी से जुट गई है। जिलास्तर पर वैक्सीन से वंचित लाभुकों का सर्वे किया जाएगा और उन्हें टीका लेने के लिए प्रेरित करते हुए सत्र स्थलों तक लाया जाएगा।

18 से 20 तक चलेगा तीन दिवसीय सर्वे

वैक्सीनेशन से वंचित लोगों का मतदाता सूची के अनुसार 18 से 20 अक्टूबर तक सर्वे होगा। इसे निर्धारित समयावधि के अंदर पूरा किया जाना है। इस दौरान सर्वे टीम को वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची भी तैयार करनी है। सर्वे के बाद वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद 22 अक्टूबर को विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान का आयोजन कर सभी वंचित लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा।

बीसीएम व आशा फैसिलिटेटर करेंगी मॉनिटरिंग

सर्वे का कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा कराने के लिए टीम गठित की जाएगी। सर्वे की मॉनिटरिंग संबंधित बीसीएम व आशा फैसिलिटेटर को करने की जिम्मेदारी दी गई है।

सर्वे के दौरान मतदाता सूची पर लगाना है निशान

सर्वे के बाद प्रत्येक सर्वेयर बीडीओ व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को मतदाता सूची उपलब्ध कराएंगे। मतदाता सूची पर निशान लगाकर पहली खुराक लेने पर एक, दोनों खुराक लेने पर दो का निशान लगाना है। साथ ही दोनों में से कोई खुराक नहीं लेने पर खुराक लेने के लिए तैयार होने पर ओके, घर पर किसी भी कारण से अनुपस्थित होने पर क्रॉस ए, गांव से बाहर शिफ्ट होने की स्थिति में क्रॉस एस, उक्त व्यक्ति की मृत्यु होने की स्थिति में क्रॉस डी और किसी भी कारण से टीका लेने से इनकार की स्थिति में क्रॉस आर अंकित करना है।

}18 के वोटर और अभी टीकाकरण भी इसी उम्र से

पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची हाल में ही अपडेट की गई है। इसमें शामिल वोटरों की उम्र 18 वर्ष से ही शुरू होती है। टीकाकरण भी फिलहाल इसी उम्र व इससे अधिक उम्र के लोगों का हो रहा है। यही वजह है कि मतदाता सूची से सर्वे कराने का निर्णय लिया गया है ताकि यह वास्तविक संख्या में पता चल सके कि 18 व इससे अधिक उम्र के कितने लोग फिलहाल जिले में रह रहे हैं और इनमें कितने लोगों का टीकाकरण हो चुका है। सर्वे के बाद जिले में रहने वाले टीके से वंचित लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगााने के लिए योजना बनाने में सहूलियत होने की उम्मीद है।

- कोविड-19 वैश्विक महामारी के संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण कार्य संचालित है। टीकाकरण के शत प्रतशित लक्ष्य की प्राप्ति हेतु पंचायत चुनाव के दौरान उपलब्ध वार्डवार मतदाता सूची के अनुसार विशेष महाअभियान चलाया जाना है। कोविड टीकाकरण अंतर्गत 18 से 20 अक्टूबर तक छूटे हुए लाभार्थियों का मतदाता सूची के अनुसार आशा एवं आंगनबाड़ी सेविका के द्वारा महा सर्वे किया जाना है। इसके उपरांत कार्य योजना तैयार कर 22 अक्टूबर को विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित कर छूट हुए सभी लाभार्थियों का शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाना है। इस कार्य के सफल संचालन की पूर्ण जिम्मेवारी संबंधित प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक की होगी।- डा. सतीश कुमार सिन्हा जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, समस्तीपुर।

chat bot
आपका साथी