मुजफ्फरपुर में टीकाकरण महाभियान में देर से वैक्सीन पहुंचने पर जगह-जगह हंगामा

शहरी क्षेत्र में सात हजार को लगा टीका। जिले में करीब 16 हजार लोगों को लगाया गया कोरोना का टीका। गोबरसही स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र में बने टीकाकरण केंद्र पर हुई मारपीट। आज 21 निजी विद्यालयों आंगनबाड़ी केंद्रों समेत 82 सेंटरों पर होगा टीकाकरण।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 07:48 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 07:48 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में टीकाकरण महाभियान में देर से वैक्सीन पहुंचने पर जगह-जगह हंगामा
आधा दर्जन से अधिक केंद्रों पर दोपहर एक बजे तक नहीं पहुंची वैक्सीन, कर्मी भी पहुंचे विलंब से। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। नगर निगम इलाके में गुरुवार से कोरोना टीकाकरण महाभियान शुरू किया गया। कई केंद्रों पर समय से वैक्सीन नहीं पहुंचने पर हंगामा होता रहा। पीएनटी कालोनी चौक के पास केंद्र में वैक्सीन पहुंचने के एक घंटे के बाद कर्मी पहुंचे। पहले दिन करीब सात हजार लोगों को टीका लगाया गया। शुक्रवार को 21 निजी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों समेत 82 सेंटरों पर टीकाकरण होगा। शहरी क्षेत्र में आधा दर्जन से अधिक केंद्रों पर दोपहर एक बजे तक वैक्सीन नहीं पहुंच सकी तो कुछ जगहों पर कर्मी भी नहीं पहुंचे थे। चार टीकाकरण केंद्रों पर जिन कर्मियों की प्रतिनियुक्ति हुई थी वे मुरौल व मीनापुर में काम कर रहे थे। गोबरसही स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र में बने टीकाकरण केंद्र पर लंबे समय तक लाइन में खड़े लोग आपस में उलझ गए और मारपीट की। वहां तैनात कर्मियों के साथ भी अभद्रता की।

पुलिस के आने के बाद भी कर्मियों ने टीकाकरण का काम नहीं किया। वार्ड नंबर सात बीबीगंज में डाटा आपरेटर दोपहर 1:30 बजे तक नहीं पहुंचा। इसपर डीआइओ कार्यालय से आपरेटर भेजने के बाद वैक्सीनेशन का काम शुरू हुआ। 26 नंबर वार्ड चित्रगुप्तपुरी में वैक्सीन तो पहुंची, लेकिन वहां की टीम मुरौल में काम करती मिली। इसलिए वहां भी टीकाकरण कार्य नहीं हुआ। राजनारायण ङ्क्षसह कालेज में दोपहर 1:30 बजे वैक्सीन तो पहुंची, लेकिन कर्मचारी नहीं पहुंचे। इस पर वहां से वैक्सीन वापस मंगा ली गई। इसी तरह प्रभात जर्दा फैक्ट्री में दोपहर एक बजे तक सिस्टम ही नहीं खुला। डीआइओ कार्यालय से इसे अनलाक करने के बाद काम शुरू हुआ। आमगोला स्थित सेंटर की एएनएम मीनापुर में काम करते मिलीं। वहां पर दूसरी एएनएम को भेजा गया। कोल्हुआ पैगंबरपुर स्थित सेंटर पर भी दोपहर दो बजे तक वैक्सीन नहीं पहुंची। समय से माइक्रो प्लान नहीं पहुंचने से कुव्यवस्था का माहौल बना रहा।

कटरा में दो चलंत बोट टीकारकरण दल तैनात

कटरा में केयर इंडिया के सहयोग से बागमती नदी में दो चलंत बोट टीकाकरण दल को तैनात किया गया है। इससे बकुची, पथरी, नावादा, गंगिया, बर्री, चंदौली में टीकाकरण होगा। यहां टीम जाकर लोगों को कोरोना का टीका लगाएगी। केयर इंडिया के जिला समन्वयक सौरभ तिवारी ने नाव से उस इलाके का दौरा किया।

एआरडीएच ने की समीक्षा

टीकाकरण सही तरीके से चले इसके लिए अपर क्षेत्रीय निदेशक स्वास्थ्य (एआरडीएच) डा.राकेश सहाय वर्मा ने सिविल सर्जन व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के साथ समीक्षा की। प्रतिरक्षण कार्यालय में समीक्षा के बाद एआरडीएच ने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में नाव से टीकाकरण किया जाए। शहर में शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होना चाहिए। अभियान को लेकर सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा दिनभर फोन पर संबंधित कर्मियों को फटकार लगाते हुए टीकाकरण कार्य सुचारु रूप से संचालित करने का निर्देश देते रहे। डीआइओ डा.अजय कुमार पांडेय, डा.सीके दास, डा.शंभू कुमार, डा.अरङ्क्षवद कुमार, यूएनडीपी के अजय कुमार के साथ बैठकर माइक्रो प्लान को अंतिम रूप दिया।

164 केंद्रों पर किया गया टीकाकरण

जिले में गुरुवार को शहरी क्षेत्र में करीब 7000 लोगों को टीका लगाया गया। सभी पीएचसी समेत 164 केंद्रों पर करीब 16000 लोगों को वैक्सीन दी गई। शहरी क्षेत्र को छोड़कर अन्य स्थानों पर एक हेल्थ वर्कर्स ने दूसरी, 12 फ्रंटलाइन ने दूसरी,18 प्लस में 5971 ने पहली व 414 ने दूसरी, 45 वर्ष से अधिक आयु वाले 1611 ने पहली व 1357 ने दूसरी और 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले 568 ने पहली व 731 ने दूसरी डोज ली।  

chat bot
आपका साथी