Bihar News: मुजफ्फरपुर सेंट्रल जेल की दीवार फांद दो बंदी भागे, कई थानों की पुलिस ने चलाया सर्च ऑपरेशन

Bihar News अमर शहीद खुदीराम बोस केंद्रीय कारा से रविवार की शाम दो बंदी जेल की दीवार फांदकर भाग निकले। कपड़े का फंदा लगाकर जेल की दीवार से दोनों बंदियों को उतरते देख स्थानीय लोगों ने मचाया शोर। पुलिस ने पहुंचकर चलाया सर्च ऑपरेशन झाड़ी में छिपे मिले।

By Murari KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:53 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:53 AM (IST)
Bihar News: मुजफ्फरपुर सेंट्रल जेल की दीवार फांद दो बंदी भागे, कई थानों की पुलिस ने चलाया सर्च ऑपरेशन
सेंट्रल जेल की दीवार पर लटका कपड़ा जिसके सहारे भागे कैदी।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। अमर शहीद खुदीराम बोस केंद्रीय कारा से रविवार की शाम दो बंदी जेल की दीवार फांदकर भाग निकले। स्थानीय कुछ लोगों की सजगता से जेल प्रशासन के साथ कई थाने की पुलिस ने इलाके में नाकेबंदी कर दी। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद दोनों बंदियों को पकड़ लिया गया। इस घटना ने जेल की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है। फिलहाल इन दोनों बंदियों से पूछताछ की जा रही है। इस मामले में देर शाम चार जेलकर्मियों को निलंबित करते हुए पांच बंदियों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है।

बताया गया कि शाम करीब साढ़े छह बजे जेल की दीवार से कपड़े के फंदे के सहारे बंदियों को उतरते हुए मोहल्ले के कुछ लोगों ने देखा। उन्होंने इसकी सूचना स्थानीय थाने के साथ जेल के अधिकारियों को दी। इसपर जेल प्रशासन के साथ मिठनपुरा, नगर समेत कई थानों की पुलिस ने इलाके में नाकेबंदी कर सर्च ऑपरेशन चलाया। कहा जा रहा कि जेल की दीवार से सटी झाड़ी व पानी भरा मैदान है। इससे दोनों उसमें छिप गए थे। स्थानीय लोगों की जब उतरते हुए नजर पड़ी तो उन्होंने शोर मचाना शुरू कर दिया था। इससे बंदियों को एहसास हो गया था कि उन्हें लोगों ने देख लिया है। काफी देर के बाद वॉच टावर पर तैनात जवान ने इस पर संज्ञान लिया। तब तक लोग कई जगहों पर मोबाइल पर सूचना दी जा चुकी थी। 

जेल अधीक्षक के साथ थानाध्यक्षों ने कारा के सुरक्षाकर्मियों के साथ कालीबारी तीनपोखरिया इलाके को सीलकर सर्च अभियान चलाया। दोनों बंदी जेल की दीवार से सटी झाड़ी में छिपे मिले। इस दौरान काफी संख्या में स्थानीय लोग भी जुट गए। दोनों के मिलने के बाद जेल प्रशासन ने राहत की सांस ली। छानबीन के दौरान जेल की दीवार पर कपड़ा लटका मिला है। कहा जा रहा कि कई गमछों को बांधकर इसे लंबा किया गया था। 

एसडीओ पूर्वी व टाउन डीएसपी ने की जांच

अमर शहीद खुदीराम बोस केंद्रीय कारा से दो बंदियों के फरार होने के मामले की एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार व टाउन डीएसपी रामनरेश पासवान ने जांच की। प्रथम ²ष्टाया दोषी पाए जाने पर कारा के उच्च कक्षपाल सह दफा प्रभारी नरेंद्र ङ्क्षसह, कारा अस्पताल के प्रभारी कक्षपाल रमेश कुमार राय, वार्ड संख्या 16 व 17 के प्रभारी कक्षपाल संजीव कुमार और वार्ड संख्या 18 व 19 के प्रभारी कक्षपाल प्रदीप कुमार ङ्क्षसह को निलंबित कर दिया गया। वहीं, प्रभारी मुख्य कक्षपाल हरेंद्र शर्मा से स्पष्टीकरण मांगा गया है। 

तीन बंदियों ने भागने में की थी मदद

जेल अधीक्षक द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कांटी थाना के समरसपुर निवासी जुम्मन मियां उर्फ कनकटवा और करजा थाना के रकसा दक्षिणी टोला निवासी अभिषेक कुमार ने जेल से भागने का प्रयास किया था। इसमें तीन बंदियों ने उनकी मदद की थी। जुम्मन मनियारी थाना क्षेत्र के एक मामले में और अभिषेक करजा थाना के एक पॉक्सो एक्ट मामले में जेल में है। शाम करीब साढ़े छह बजे बंदियों की गिनती में दोनों अपने-अपने वार्ड में नहीं पाए गए। इनकी खोज करते हुए कक्षपालों को कारा के बाहरी परिसर में गश्त करने को कहा गया। इसी क्रम में स्थानीय लोगों ने बताया कि दो बंदी कारा परिसर में छिपे हैं।

 दोनों बंदियों को कारा परिसर से ही शाम सात बजे पकड़ लिया गया। दोनों ने पूछताछ में बताया कि वे वार्ड 12 व महिला वार्ड के बीच बनी दीवार की सहायता से चढ़कर उसमें लगे लोहे के कंटीले तार तोड़ गमछे की मदद से बाहर कूद गए। बंदियों की भागने में सहायता करने वाले मनियारी थाना के चकभिखी के मो. शहनावाज, वैशाली जिले के गोरौल थाना के पीरापुर निवासी मो. आसिफ व सरैया के नगरी जगदीश के रोशन कुमार शामिल हैं। सभी पांचों बंदियों के खिलाफ मिठनपुरा थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इसकी सूचना महानिदेशक, कारा एवं सुधार सेवाएं, डीएम और एसएसपी को दी गई है। 

chat bot
आपका साथी