बिहार विधानसभा चुनाव से पहले भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के बैरगनिया में स्काॅर्पियों सवार दो धंधेबाज हवाला के 38.72 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार

बॉर्डर पर तैनात एसएसबी 20वीं बटालियन के जवानों ने एक स्कार्पियों को संदेह के आधार पर रोका तो होश उड़ गए। उसपर नोटों के बंडल लदे हुए थे। रुपये की गिनती अभी नहीं हो पाई है। सुरक्षा बलों ने उसपर सवार दोनों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 11:58 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 11:58 AM (IST)
बिहार विधानसभा चुनाव से पहले भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के बैरगनिया में स्काॅर्पियों सवार दो धंधेबाज हवाला के 38.72 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार
रुपये की गिनती अभी नहीं हो पाई है।

सीतामढ़ी, जेएनएन। बिहार विधानसभा चुनाव के ऐन मौके पर भारत-नेपाल सीमा पर 38.72 लाख से अधिक रुपये के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सीमा की सुरक्षा में तैनात एसएसबी-51वीं बटालियन के जवानों ने एक स्कॉर्पियों को संदेह के आधार पर रोका तो उसके होश उड़ गए। नेपाल बॉर्डर से सटे बागमती नदी के समीप बैरगनिया-ढेंग सड़क पर स्कॉर्पियो की तलाशी में ये रुपये बरामद हुए। बरामद रुपये में भारतीय व नेपाली रुपये शामिल हैं। एसएसबी जवानों ने चालक सहित दोनों को पुलिस के हवाले कर दिया।

 एसएसबी सहायक सेनानायक अमित कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर बैरगनिया-ढेंग सड़क में पुरानी बागमती सड़क पुल के पास स्कॉर्पियो (बीआर30पी/9493) को रोककर तलाशी ली गई। जिसमे 7 लाख 60 हजार भारतीय नोट व 31 लाख 12 हजार 260 रुपये नेपाली बरामद हुए। पूर्वी चंपारण के चिरैया थाना क्षेत्र के मीरपुर निवासी तुलसी प्रसाद के पुत्र मुकेश कुमार (35) व मेजरगंज थाने के खैरबा खुर्द निवासी सुनील ठाकुर के पुत्र शुभम कुमार (19) को दबोच लिया गया। सूचना पर सीओ अमित कुमार, थानाध्यक्ष अमिता सिंह पहुंचे। बरामद रुपये, गाड़ी व धंधेबाजों को लेकर एसएसबी जवान कैंप आए। सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक रुपये की गिनती के साथ दोनों से गहन पूछताछ की गई।

 इसके बाद अग्रेतर करवाई के लिए थाने को सुपुर्द कर दिया गया। असिस्टेंट कमांडेंट के मुताबिक  स्कॉर्पियो सीतामढ़ी की ओर से बैरगनिया आ रही थी। उन्होंने ये नहीं बताया कि पकड़े गए धंधेबाज से बरामद रुपये किसके थे और कहां ले जाए जा रहे थे। मगर, ये बात स्पष्ट थी कि हवाला के जरिए रुपये का कारोबार हो रहा है। हालांकि क्षेत्र में मुख्य कारोबारी के नाम की चर्चा भी हो रही थी। थानाध्यक्ष ने बताया कि एसएसबी के आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज की गई है। पकड़े गए चालक सहित दोनों को सोमवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया जाएगा। बता दें कि लॉकडाउन के दौरान नेपाल पुलिस व वहां के सशस्त्र पुलिस बल ने अलग-अलग करवाई में करीब एक करोड रुपये के साथ कुछ महिलाएं व पुरुषों को गिरफ्तार किया है। आम चर्चा है कि हवाला कारोबारियों द्वारा बैरगनिया बॉर्डर होकर प्रतिदिन दो करोड़ रुपए का कारोबार हो रहा है।

chat bot
आपका साथी