सभी रेलकर्मियों को आरआरआइ की दें ट्रेनिंग

पूर्व मध्य रेल के सोनपुर डिवीजन के मुजफ्फरपुर जंक्शन पर बनाए गए रूट-रिले-इंटरलॉकिंग सिस्टम (आरआरआइ) से ट्रेनों का परिचालन काफी अच्छा हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Mar 2021 01:43 AM (IST) Updated:Fri, 12 Mar 2021 01:43 AM (IST)
सभी रेलकर्मियों को आरआरआइ की दें ट्रेनिंग
सभी रेलकर्मियों को आरआरआइ की दें ट्रेनिंग

मुजफ्फरपुर : पूर्व मध्य रेल के सोनपुर डिवीजन के मुजफ्फरपुर जंक्शन पर बनाए गए रूट-रिले-इंटरलॉकिंग सिस्टम (आरआरआइ) से ट्रेनों का परिचालन काफी अच्छा हो जाएगा। चालू वर्ष में इसका लाभ यात्रियों को मिलने लगेगा। आउटर सिग्नल पर ट्रेनें रुकने से प्रतिदिन यात्रियों की फजीहत हो रही है। प्री-एनआइ के दौरान पूर्व मध्य रेल मुख्यालय के कई मुख्य अधिकारियों ने आरआरआइ पैनल की जांच की। पूर्व मध्य रेल के प्रधान मुख्य सिग्नल एवं दूर संचार इंजीनियर राजेश ने परिचालन एवं अन्य विभागों से जुड़े सभी रेलकर्मियों को आरआरआइ की ट्रेनिंग कराने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि रेलकर्मी जानेंगे तभी रेल परिचालन में अच्छे से सहयोग करेंगे।

उन्होंने स्टेशन प्रबंधक सुधीर कुमार, क्षेत्रीय अधिकारी त्रिलोकीनाथ मिश्र, सहायक स्टेशन प्रबंधक अमोद कुमार सहित अन्य रेल अधिकारियों से कई जानकारियां लीं। आरआरआइ भवन में प्रथम व द्वितीय तल पर लगे सभी पैनल का निरीक्षण किया। कुछ रेल अधिकारियों में जानकारी का अभाव दिखा। इस पर उन्होंने परिचालन से जुड़े एक-एक रेलकर्मी को इससे अवगत होने को कहा। करीब चार घंटे तक एक-एक बिंदु पर जानकारी ली। इस दौरान पूर्व मध्य रेल के मुख्य माल भाड़ा परिवहन प्रबंधक संजय कुमार, मुख्य सिग्नल एवं दूर संचार इंजीनियर पीके सुमन, सिग्नल इंस्पेक्टर सुजीत कुमार सहित अन्य रेल अधिकारी मौजूद थे।

गोरौल स्टेशन मास्टर और जीआरपी के बीच झड़प

गोरौल स्टेशन पर गुरुवार को मामूली विवाद में स्टेशन मास्टर और जीआरपी के एक कर्मी आपस में भिड़ गए। दोनों ने एक-दूसरे पर मारपीट का आरोप लगाया है। सूचना पर मुजफ्फरपुर आरपीएफ चौकी कमांडर बीपी वर्मा पहुंचे और दोनों से पूछताछ की। स्टेशन मास्टर ने सोनपुर कंट्रोल को घटना से अवगत कराने की बात कही। इधर जीआरपी थानाध्यक्ष निदेश कुमार साहू ने शीघ्र जांच करने की बात कही है।

chat bot
आपका साथी