दिसंबर तक मुजफ्फरपुर -वाल्मीकिनगर रेलखंड के छह स्टेशनों के बीच डबल लाइन पर दौड़ेगी ट्रेन

अधिकारियों की टीम ने नरकटियागंज से वाल्मीकिनगर स्टेशन के बीच सभी पुल- पुलियों का जायजा लिया। साथ ही निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। निर्माण कार्य की गुणवत्ता की भी जांच की। उन्होंने कहा कि बारिश की वजह से कार्य कराने में आ रही दिक्कत हो रही है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:48 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:48 AM (IST)
दिसंबर तक मुजफ्फरपुर -वाल्मीकिनगर रेलखंड के छह स्टेशनों के बीच डबल लाइन पर दौड़ेगी ट्रेन
रेलवे निर्माण संगठन के मुख्य अभियंता ने किया पुल -पुलियों का निरीक्षण।

नरकटियागंज ( प. चंपारण), संस। रेलवे निर्माण संगठन पटना (पुल)के मुख्य अभियंता एके राय ने कहा कि नरकटियागंज-गोरखपुर रेलखंड पर दोहरीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। स्थिति सामान्य रही तो दिसंबर के अंत तक मुजफ्फरपुर -वाल्मीकिनगर रेलखंड में छह स्टेशनों के बीच डबल लाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। दोहरीकरण कार्य अंतिम चरण में है। नरकटियागंज के हड़बोड़ा नदी पर नए रेल पुल का भी निर्माण कराया जाएगा। वे मंगलवार को नरकटियांगज और वाल्मीकिनगर रेलखंड के दोहरीकरण और पुल निर्माण का निरीक्षण कर रहे थे। कहा कि नरकटियागंज, गोरखपुर, मुजफ्फरपुर रेलखंड में ट्रैक दोहरीकरण का कार्य चल रहा है। मुजफ्फरपुर से वाल्मीकिनगर के बीच चमुआ से हरिनगर, मझौलिया से सुगौली और साठी से नरकटियागंज स्टेशन तक दोहरीकरण काम लगभग पूरा हो गया है। इन स्टेशनों के बीच दिसंबर में डबल लाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। वाल्मीकिनगर वाया नरकटियागंज व बेतिया-मुजफ्फरपुर तक ट्रैक दोहरीकरण का कार्य मार्च 2024 में पूरा करने का लक्ष्य है। 

अधिकारियों की टीम ने नरकटियागंज से वाल्मीकिनगर स्टेशन के बीच सभी पुल- पुलियों का जायजा लिया। साथ ही निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। निर्माण कार्य की गुणवत्ता की भी जांच की। उन्होंने कहा कि बारिश की वजह से कार्य कराने में आ रही दिक्कत हो रही है। स्थिति अनुकूल नहीं होने के बावजूद निर्माण कार्य की प्रगति संतोषजनक है। इसके बाद नरकटियागंज से ङ्क्षवडो निरीक्षण करते हुए मुजफ्फरपुर के लिए निकल गए। इस दौरान सीनियर डीएन-2 बृजेश कुमार, सहायक मंडल अभियंता अखिलेश्वर मिश्र, स्टेशन अधीक्षक लालबाबू राउत, र्आओडब्ल्यू महिमा शुक्ला, सुगौली आईओडब्ल्यू डीके मंडल, पीडब्ल्यूआइ (निर्माण) वीएन चौबे, यातायात निरीक्षक मो, कलीम आदि थे।

गौरतलब है कि रेल प्रशासन पुराने व कमजोर पुल-पुलियो को नया बनाने की तैयारी में जुटा है। नरकटियागंज -मझौलिया रेलखंड पर बीते दिनों रेलवे पुल तक पानी आने के कारण कुछ दिनों के लिए ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया था।  

chat bot
आपका साथी