West Champaran: वीटीआर में बाघ देखकर गदगद हुए पर्यटक, कैमरे में कैद हुई तस्वीर

West champaran पर्यटन सत्र खुलने के पहले ही दिन कैमरे में कैद हुआ बाघ वाल्मीकिनगर आए पर्यटक को शैर कराने गए गाइड के द्वारा लिया वीडियो जारी। वीटीआर आए किसी भी पर्यटकों को यह सौभाग्य कभी-कभी प्राप्त होता है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 12:21 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 12:36 PM (IST)
West Champaran: वीटीआर में बाघ देखकर गदगद हुए पर्यटक, कैमरे में कैद हुई तस्वीर
वीटीआर का भ्रमण करने निकले पर्यटकों ने देखा बाध का दृश्य।

पश्चिम चंपारण, {शशि कुमार मिश्रा}। पर्यटकों में बाघों के एक झलक पाने की बेचैनी रहती है। टाइगर रिजर्व आने के पीछे यही उनका मुख्य उद्देश्य रहता है और जब बाघ देख लेते हैं, तो उनके पर्यटन का मकसद भी पूरा हो जाता है, लेकिन टाइगर रिजर्व में यह मौका किसी-किसी पर्यटक को ही मिल पाता है। शुक्रवार को यही असवर पाकर वीटीआर आए एक पुलिस पदाधिकारी पर्यटक बाघ को देखकर गदगद हो गए।

वीटीआर का भ्रमण करने निकले पर्यटकों ने जब यह दृश्य देखा, तो अपने साथ चल रहे गाइड को उसकी फोटो लेने व वीडीओ लेनेे का आगह किया। यह सुहाना क्षण उनके लिए करीब 30 सेकेंड तक रहा, इतने में उसका वीडीओ ले लिया गया। सूत्रो की माने, तो वीटीआर आए किसी भी पर्यटकों को यह सौभाग्य कभी-कभी प्राप्त होता है। इसका कारण यह है कि पर्यटन जोन कोर एरिया के बाहर होता है। 860 वर्ग किलोमीटर में फैले वीटीआर में 270.58 वर्ग किलोमीटर पर्यटन जोन निर्धारित है। कोई पर्यटकीय गतिविधियां इसी सीमा तक मान्य है। इसके बाद कोर एरिया आ जाता है। इसका क्षेत्रफल 589.79 वर्ग किलोमीटर है। पिछले दो साल से बाघों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि के कारण बाधों का मूवमेंट अब ज्यादा देखा जा रहा है।

22 अक्टूबर से होगी पर्यटन पैकेज की शुरुआत

वैसे तो वीटीआर में पर्यटन सत्र की शुरुआत शुक्रवार यानी 15 अक्टूबर से ही हो गई है। इसके तहत यहां आने वाले पर्यटकों को स्पॉट बुकिंग कराकर तत्काल घुमने का मौका भी दिया जाता है। लेकिन वीटीआर आकर यहां रात्रि विश्राम करने एवं टाइगर सफारी के लिए वीटीआर प्रशासन की ओर से पयर्टन पैकेज जारी किया गया है। क्षेत्र निदेशक एचके राय के अनुसार यह सुविधा पर्यटकों के लिए 22 अक्टूबर से मिलने लगेगी। इसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है। इसके अनुसार पटना से वाल्मीकिनगर व पटना से मंगुराहा के लिए दो दिवसीय एवं तीन दिवसीय पैकेज बनाया गया है।

chat bot
आपका साथी