PM Narendra Modi Virtual dialogue: बच्चे ' एक भारत, श्रेष्ठ भारत ' की सुंदर अभिव्यक्ति : पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 के लिए चयनित देश के कुल 32 बच्चों को किया संबोधित दरभंगा की ज्योति का भी लिया नाम। दरभंगा कलेक्ट्रेट में ज्योति ने सुना पीएम का संबोधन जिलाधिकारी ने कहा- ज्योति की शिक्षा के लिए लगातार हो रहे प्रयास।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 09:26 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 06:49 PM (IST)
PM Narendra Modi Virtual dialogue: बच्चे ' एक भारत, श्रेष्ठ भारत ' की सुंदर अभिव्यक्ति : पीएम
प्रधानमंत्री मोदी ने ज्‍योत‍ि से वर्चुअल संवाद क‍िया। फोटो : जागरण

दरभंगा, जासं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लिए बच्चों को संबोधित करते हुए कहा है कि कोई खेल के क्षेत्र में देश का नाम कर रहा है। कोई रिसर्च कर रहा है। कोई पर्वतारोहण में नाम कर रहा है। आप ही में से कल कोई वैज्ञानिक बनेगा। कोई नेता होगा। कैसे जब एक छोटा आइडिया राइट एक्शन से जुड़ता है तो कितने बड़े और प्रभावशाली रिजल्ट आते हैं। आप सब खुद इसका बड़ा उदाहरण हैं। आज आपकी ये जो उपलब्धियां हैं इसी शुरूआत भी तो किसी विचार से एक आइडिया से हुई होगी। इसके लिए पीएम मोदी ने सभी बच्चों के नाम लेते उदाहरण दिए। बिहार के दरभंगा जिले के जाले प्रखंड स्थित सिरहुल्ली निवासी ज्योति कुमारी समेत देश के कई बच्चों का नाम लेते हुए कहा- आप (बच्चे) एक भारत, श्रेष्ठ भारत की सुंदर अभिव्यक्ति हैं। समय की कमी है नहीं तो सभी से बात करते।

वो सोमवार को देश भर से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 के लिए चयनित मिथिलांचल की साइकिल गर्ल ज्योति कुमारी समेत 32 छात्र-छात्राओं से उनके माता-पिता की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। इस दौरान पीएम मोदी चयनित छात्र-छात्राओं के लिए अभिभावक व गुरु की भूमिका में दिखे। कहा - यह पुरस्कार आपके जीवन का छोटा पड़ाव है। जब आप यहां से जाएंगे तो लोग खूब वाहवाही करेंगे। लेकिन, आपको ध्यान रखना है कि यह वाहवाही आपके एक्शन की वजह से है। वाहवाही में भटककर यदि एक्शन से भटके तो यहीं वाहवाही आपके जीवन की बाधा बन सकती है। पीएम ने बच्चों को कई अन्य सुझाव दिए। उनमें निरंतरता का संकल्प। देश के लिए संकल्प और विनम्रता का संकल्प शामिल रहा। कहा- मुझे मालूम है कि आप ये संकल्प न भूलेंगे। नहीं किसी को भूलने देंगे।

बोली ज्योति - मेरे लिए गौरव का पल

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम को सुनने के बाद ज्योति ने कहा- मेरे लिए यह गौरव का पल था। मैंने प्रधानमंत्री जी को सुना है। उनके बताए मार्ग पर आगे बढ़ूंगी। मेरे लिए पीएम के सीधे संवाद में शामिल होने का अवसर शब्दों में बयान करना कठिन है। मैं खुश हूं। आगे बढ़ना चाहती हूं।

एक लाख नकद और प्रमाण-पत्र मिलेगा

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि देश के कुल 32 बच्चों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दरभंगा की ज्योति कुमारी का भी नाम लिया। उनका हौसला बढ़ाया। ज्योति को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 मिला है। इसके तहत उन्हें नकद पुरस्कार के तौर पर एक लाख रुपये और एक सम्मान पत्र दिया जाएगा।

ऐसे ज्योति ने भरी हौसलों की उड़ान

याद रहे कि कोरोना काल में ज्योति ने हौसलों की उड़ान तब भरी थी। जब उसके जख्मी पिता मोहन पासवान हरियाणा के गुरुग्राम में कोरोना के बाद हुए लॉकडाउन में फंस गए थे। खाने-पीने के लिए मुश्किल होने लगी थी। तब ज्योति ने 1200 किलोमीटर से अधिक साइकिल यात्रा कर अपने पिता को गुरुग्राम से सिरहुल्ली पहुंचाया था। इसके बाद वह राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में आई थी।

chat bot
आपका साथी