मुजफ्फरपुर जंक्शन पर लगे तीन लगेज स्कैनर, एक से चलाया जा रहा काम

मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन पर तीन नई लगेज स्कैनर मशीन लगाई गई हैैं। कोविड-19 के बाद दो साल से एक ही लगेज स्कैनर मशीन पर जांच का पूरा लोड। उत्तर बिहार के प्रमुख स्टेशन मुजफ्फरपुर में यात्रियों की संख्या में दिन-प्रतिदिन हो रही वृद्धि।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 12:56 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 12:56 PM (IST)
मुजफ्फरपुर जंक्शन पर लगे तीन लगेज स्कैनर, एक से चलाया जा रहा काम
मुजफ्फरपुर जंक्शन पर लगा लगेज स्कैनर ।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन पर तीन नई लगेज स्कैनर मशीन लगाई गई हैैं। कोविड-19 के कारण दो साल से एक ही लगेज स्कैनर से काम लिया जा रहा है। उत्तर बिहार के प्रमुख स्टेशन मुजफ्फरपुर में यात्रियों की संख्या में भी प्रतिदिन वृद्धि हो रही है। सभी ट्रेनें फुल जा रही हैैं। कुछ पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेनों को छोड़ अधिकतर स्पेशल के नाम पर चलाई जा रही हंै। एक लगेज स्कैनर मशीन पर अधिक लोड पडऩे से कभी-कभार खराब भी हो जाती है। पिछले सप्ताह में कई दिनों तक यह खराब रही। फिलहाल अभी चालू हालत में है। सभी स्कैनर मशीनों पर आरपीएफ की निगरानी रहती है।

आरपीएफ पोस्ट के पीछे और पूछताछ काउंटर के पास एक-एक स्कैनर मशीन लगाई गई है। इन दोनों मशीनों का इस्तेमाल नहीं हो रहा है। जीएम के निरीक्षण के दिन ही सभी तीनों मशीनों को चालू किया गया था। उनके जाने के साथ ही फिर से दो को बंद कर दिया गया। कोविड में आरपीएफ पोस्ट के पास वाले गेट को बंद करके साधारण टिकट काउंटर के समीप वाले वेङ्क्षटग से एक ही रास्ता निकाला गया है। पूछताछ काउंटर और पश्चिमी फुटओवर ब्रिज से रास्ता बंद नहीं होने से यात्री सामान की बिना जांच कराए उधर से प्लेटफॉर्म पर आ-जा रहे हैं।

इस संबंध में मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन के आरपीएफ पोस्ट के चौंकी कमांडर बीपी वर्मा ने कहा कि कोविड-19 शुरू होने के बाद से रेलवे बोर्ड का एक ही लगेज स्कैनर मशीन चलाने का आदेश है। सभी ट्रेनें जब चलने लगेंगी उसके बाद तीनों लगेज स्कैनर मशीनों को चालू कर दिया जाएगा। पूरी सुरक्षा के साथ एक मशीन से काम चल रहा है।

chat bot
आपका साथी