हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा गरीबनाथ के बंद दरवाजे पर किया जलाभिषेक

सावन की पहली सोमवारी पर बाबा गरीबनाथ समेत सभी मंदिरों के दरवाजे बंद रहे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 02:07 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 02:07 AM (IST)
हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा गरीबनाथ के बंद दरवाजे पर किया जलाभिषेक
हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा गरीबनाथ के बंद दरवाजे पर किया जलाभिषेक

मुजफ्फरपुर : सावन की पहली सोमवारी पर बाबा गरीबनाथ समेत सभी मंदिरों के दरवाजे बंद रहे। कोरोना संक्रमण के कारण सरकार और बोर्ड के निर्देश के आलोक में आम भक्तों के लिए मंदिर नहीं खोलना था, लेकिन सोमवार की सुबह करीब चार बजे से ही बाबा गरीबनाथ मंदिर परिसर में पहलेजा से जल लेकर भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया। पहले तो भक्तों ने बाबा के मंदिर को खोलने के लिए हर-हर महादेव का जयघोष शुरू किया। जब बात नहीं बनी तो नाराज होकर कई भक्तों ने बाबा गरीबनाथ के बंद गेट पर ही जलाभिषेक कर दिया। करीब तीन से चार हजार की संख्या में भक्तों ने बाबा के गेट पर जलाभिषेक किया। इसमें कुछ स्थानीय लोग भी थे। पहलेजा से जल लेकर पहुंचे कुछ श्रद्धालुओं ने आसपास के मंदिरों में बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक कर दिया। बाबा गरीबनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी पं.विनय पाठक ने बताया कि इसकी पूर्व सूचना विभिन्न माध्यमों से भक्तों को दी गई थी। इसके बाद भी भक्त मंदिर के बाहर पहुंच गए थे। सरकार और बोर्ड के निर्देश के आलोक में उनके लिए मंदिर नहीं खोला गया। भक्तों की भीड़ देखते हुए मंदिर के कार्यकर्ताओं और पुलिस के जवानों ने सख्ती दिखाई। इस दौरान सड़क पर भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। इसे कार्यकर्ताओं ने संभाला और श्रद्धालुओं से अपील कर उन्हें मंदिर की ओर नहीं जाने की अपील की। बता दें कि पुजारियों ने सुबह में कच्चे फूलों व माला से बाबा गरीबनाथ का भव्य महाश्रृंगार किया। इसके बाद महाआरती और दूध-दही से अभिषेक किया गया।

आज से बाबा गरीबनाथ का करें लाइव दर्शन :

पहली सोमवारी पर बाबा गरीबनाथ के प्रति भक्तों की अगाध श्रद्धा को देखते हुए मंदिर प्रशासन की ओर से बाबा का प्रतिदिन आनलाइन दर्शन कराने की व्यवस्था की गई है। पं.विनय पाठक ने बताया कि बाबा गरीबनाथ मंदिर के आधिकारिक फेसबुक पेज से सुबह 4:45 बजे से बाबा के महाश्रृंगार, महाआरती का लाइव भक्तों तक पहुंचाया जाएगा।

--------------

पहलेजा से साइकिल से जल लेकर बाबा गरीबनाथ पहुंचे दिव्यांग प्रदीप :

फोटो :::

कोरोना संक्रमण ने लाख दहशत फैला दिया हो पर बाबा गरीबनाथ के प्रति भक्तों की श्रद्धा-भक्ति को यह डिगा नहीं सका। सोमवार की संध्या 5:20 बजे सरफुद्दीनपुर निवासी प्रदीप गोसाई एक हाथ में साइकिल और दूसरे में बैशाखी थामे तेजी से बाबा गरीबनाथ मंदिर के लिए बढ़ रहे थे। साइकिल के कैरियर पर गंगाजल और आगे साउंड बाक्स में बाबा के जयकारे लगाते हुए मस्ती में वे बाबा की धुन में जा रहे थे। पूछने पर बताया कि बाबा की कृपा से घर में सुख-शांति है। तीन वर्षो से यहां आ रहे हैं। पिछले वर्ष भी आए थे। इस वर्ष मंदिर बंद है पर बाबा के दरबार में जल समर्पित कर देंगे तो मेरी कामना बाबा जरूर पूरी करेंगे।

---------------

पीएनटी कालोनी में बाबा का भव्य श्रृंगार :

फोटो

मिठनपुरा स्थित बाबा जगदीश्वर नाथ महादेव मंदिर में सावन की पहली सोमवारी पर मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया। मंदिर के संरक्षक पं.सुनील त्रिपाठी ने बताया कि बाहर आर्टिफिशियल फूलों से मंदिर को सजाया गया। वहीं कच्चे फूल व फल से बाबा भोलेनाथ का महाश्रृंगार किया गया। इधर दाउदपुर कोठी स्थित शिव मंदिर में बाबा भोलेनाथ का पंचामृत से विधिवत रुद्राभिषेक किया गया। पं.प्रभात मिश्र ने बताया कि भक्तों के प्रवेश पर रोक रही। मौके पर प्रभात रंजन, कैलाशनाथ ठाकुर, उमाशंकर सिंह, पं.अर्जुन चौधरी, पं.शत्रुघ्न चौधरी समेत अन्य रहे।

बाबा सर्वेश्वरनाथ मंदिर में महाश्रृंगार

मुजफ्फरपुर : ब्रह्मापुरा स्थित बाबा महामाया स्थान बाबा सर्वेश्वर नाथ मंदिर में सोमवार को बाबा का भव्य महाश्रृंगार किया गया। महंत पं.संजय ओझा ने बताया कि मंदिर का मुख्य दरवाजा बंद रहा। सुबह से भी भक्त मंदिर पहुंचने लगे पर दरवाजा बंद होने के कारण सभी ने बाहर से ही पूजा किया।

chat bot
आपका साथी