मुजफ्फरपुर के औराई में जलजमाव से जूझ रही हजारों की आबादी, लोग परेशान

सैकड़ों घरों में घुसा है बारिश का पानी 80 फीसद लोग पी रहे चापाकल का प्रदूषित पानी जलनिकासी को ग्रामीणों ने सौंपा सीओ को आवेदन। भारी बारिश के कारण लगभग एक माह से तीन हजार की आबादी जलजमाव की चपेट में आने से बीमार हो रही है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 09:39 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:39 AM (IST)
मुजफ्फरपुर के औराई में जलजमाव से जूझ रही हजारों की आबादी, लोग परेशान
मथुरापुर बुजुर्ग पंचायत के जोंकी गांव के लगभग 500 घरों में बारिश का पानी घुसा हुआ है।

औराई (मुजफ्फरपुर), संस। प्रखंड क्षेत्र की मथुरापुर बुजुर्ग पंचायत के जोंकी, सुंदरखौली, बसुआ, जगतपुर, रतनपुर, बभनगावा, नयागांव समेत दो दर्जन गांवों की हजारों की आबादी जलजमाव की चपेट में है। भारी बारिश के कारण लगभग एक माह से तीन हजार की आबादी जलजमाव की चपेट में आने से बीमार हो रही है। मथुरापुर बुजुर्ग पंचायत के जोंकी गांव के लगभग 500 घरों में बारिश का पानी घुसा हुआ है जिस कारण वहां के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सुंदरखौली एवं बसुआ गांव की एक हजार से ज्यादा की आबादी जलजमाव की चपेट में है। लोगों को घर में रहना दुश्वार हो गया है। कोई अपने दरवाजे पर कोई सड़क पर अपना डेरा डाले हुए है। जलजमाव का मुख्य कारण है कि संबंधित जलजमाव क्षेत्रों के नाले की निकासी नहीं है। सड़क का निर्माण किया गया, लेकिन नाला नहीं बनाया गया जिस कारण हजारों की आबादी जलजमाव की चपेट से बीमार हो चुकी है। यही हाल सरहंचिया, अमनौर, अतरार, सहिलाबल्ली समेत कई पंचायत का है। आपदा प्रबंधन या अंचल प्रशासन इन पीडि़त परिवारों के लिए कोई व्यवस्था नहीं कर रहा है। प्रशासन चाहे तो नाला खोदकर पानी का निकासी लखनदेई नदी में कर सकता है। लेकिन, इन पीडि़त परिवारों की सुध लेने वाला कोई भी नहीं। 80 फीसद आबादी चापाकल का प्रदूषित पानी पी रही है। स्थानीय मुखिया भी चुप्पी साधे हुए हैं। प्रशासन भी कुछ नहीं कर पा रहा है। इन समस्याओं के लिए समाजवादी नेता राकेश कुमार साह सैकड़ों लोगों का हस्ताक्षर युक्त आवेदन अंचलाधिकारी को दिया है। सीओ रामानंद सागर ने आवेदक को आश्वस्त किया है कि जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी। साथ ही इन क्षेत्रों में दवा का छिड़काव भी कराया जाएगा।

डूबने से बच्ची की मौत

औराई (मुजफ्फरपुर), संस : प्रखंड अंतर्गत अमनौर पंचायत के धारुपट्टी गांव निवासी रामचंद्र सहनी की 4 वर्षीय पुत्री काजल कुमारी की मौत घर के बगल में पानी में डूबने से गुरुवार को हो गई। लोगों ने बच्ची का चप्पल देख पानी में खोजना आरंभ किया। ग्रामीणों ने शव की खोज कर पानी से बाहर निकाल लिया। मुखिया अनामिका देवी की सूचना पर थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बेदौल ओपी से मदन राम को भेजकर शव को कब्जे मे लेकर अंत्यपरीक्षण के लिए भेजा। मुखिया प्रतिनिधि पंकज पांडेय ने बताया कि पूरे पंचायत में जलजमाव से एक टोला से दूसरी टोला भी लोग नहीं जा सकते। इसी दौरान यह हादसा हुआ है। जलजमाव से 4 से 6 फीट तक पानी पूरे चौर में भरा हुआ है, जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। 

chat bot
आपका साथी