Sawan 2020 : इस बार पांच सोमवार का बन रहा अद्भुत संयोग, जानिए क्या है इसका खास महत्व

Sawan 2020 कोरोना से कांवड़ यात्रा पर बैन मगर न हों निराश। शिवलिंग की पूजा से होगी विशेष फल की प्राप्ति। इस सावन पांच सोमवारी पड़ रही है। सावन सोमवार से ही शुरू हो रहा है। जानें

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 02:33 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 07:33 AM (IST)
Sawan 2020 : इस बार पांच सोमवार का बन रहा अद्भुत संयोग, जानिए क्या है इसका खास महत्व
Sawan 2020 : इस बार पांच सोमवार का बन रहा अद्भुत संयोग, जानिए क्या है इसका खास महत्व

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Sawan 2020: बाबा भोलेनाथ का प्रिय माह सावन 6 जुलाई, सोमवार को शुरू हो रहा है। इस बार यह सोमवार से शुरू होकर सोमवार को ही खत्म होगा। इसे बड़ा ही अद्भुत संयोग माना जा रहा है। पंडित प्रभात मिश्र बताते हैं कि इस बार सावन में पांच सोमवार हैं। उस दिन शिवलिंग की पूजा करने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है।

बाबा का अभिषेक करने की परंपरा

शिवभक्त सावन सोमवार के दिन विभिन्न तीर्थस्थलों से कांवड़ में गंगाजल भरकर लाते हैं और बाबा का अभिषेक करते हैं। लेकिन, इस बार कोरोना महामारी से इस पर बैन लगा दिया गया है। लाखों श्रद्धालु बाबा गरीबनाथ पर कांवड़ नहीं चढ़ा पाएंगे। इससे अफसोस करने की जरूरत नहीं। शास्त्रों में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनके करने से कांवड़ यात्रा का पुण्य प्राप्त हो सकता है।

ये करें उपाय

अगर आपके घर के आसपास कोई नदी या साफ जलाशय है तो वहां से जल लाकर उसमें गंगाजल मिला लें। उसी जल से संकल्प लेकर घर में भगवान शिव का अभिषेक करें। अगर घर के आसपास शिवालय खुला है तो वहां भी भगवान शिव का अभिषेक कर सकते हैं।

- अपने घर पर रुद्राभिषेक कर सकते हैं। शिवपुराण में सावन सोमवार के दिन रुद्राभिषेक पुण्यदायी माना गया है। इससे इंसान को मोक्ष की प्राप्ति होती है और भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं। घर में सभी सदस्यों का स्वास्थ्य भी सही रहता है।

- 108 बेलपत्र लाकर घर के शिवजी पर या शिवालय में भगवान शिव को अर्पित करें। हर बार ओम नम: शिवाय मंत्र का जप करें। इससे भगवान शिव जल्द प्रसन्न होते हैं। आपके पापों का नाश व धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

- शास्त्रों में सावन में दान करने का विशेष महत्व बताया गया है। जरूरतमंदों में उनकी जरूरत की चीजें दान करके पुण्य कमा सकते हैं।

घर में आती सुख-समृद्धि

शास्त्रों में घर में पत्थर का शिवलिंग स्थापित करना वर्जित माना गया है। सावन में पारद शिवलिंग घर में रखकर पूजा कर सकते हैं। इसकी हर रोज पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। वास्तु के हिसाब से भी पारद शिवलिंग महत्वपूर्ण होता है। इससे घर से संबंधित दोष दूर होते हैं। 

chat bot
आपका साथी