स्नातक में नामांकन के लिए तीसरी मेधा सूची अगले सप्ताह होगी जारी

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक सत्र 2021-24 पार्ट वन में नामांकन के लिए अगले सप्ताह तीसरी मेधा सूची जारी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 01:59 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 01:59 AM (IST)
स्नातक में नामांकन के लिए तीसरी मेधा सूची अगले सप्ताह होगी जारी
स्नातक में नामांकन के लिए तीसरी मेधा सूची अगले सप्ताह होगी जारी

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक सत्र 2021-24 पार्ट वन में नामांकन के लिए अगले सप्ताह तीसरी मेधा सूची जारी होगी। दशहरा की छुट्टी से पहले सूची जारी करने की तैयारी चल रही है। कालेज खुलते ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अभ्यर्थियों को आवेदन में सुधार के लिए यूएमआइएस पोर्टल पर एडिट का लिक खोल दिया गया है। समन्वयक डा. ललन झा ने बताया कि छात्र अपने आवेदन में आनलाइन सुधार कर सकते हैं। आठ अक्टूबर तक पोर्टल पर एडिट का विकल्प उपलब्ध रहेगा। आवेदन के समय अभ्यर्थियों के नाम, पिता के नाम या अन्य कालम में अगर कोई गड़बड़ी है तो सुधारने के लिए समय दिया गया है। ठीक करने के विकल्प से अभ्यर्थी विषय या कालेज में बदलाव नहीं कर सकेंगे। यह सुविधा केवल स्पेलिग मिसटेक सुधारने के लिए दी गई है।

नाम में सुधार नहीं होने से मैट्रिक व इंटर के विद्यार्थी निराश

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मेजर करेक्शन बंद कर देने से विद्यार्थियों में भारी निराशा है। बिहार बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय के उप सचिव रजनीश कुमार ने पूछे जाने पर बताया कि ये राज्य स्तर से ही बंद किया गया है। इंतजार में हैं, जैसे ही खुलेगा विद्यार्थियों को तुरंत सुधार कर सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा।

बता दें कि 2019, 20 एवं 21 में पास हुए इंटर के विद्यार्थियों के नाम में सुधार नहीं हो पा रहा। मैट्रिक के बच्चों के डेट ऑफ बर्थ में सुधार बंद है। दर्जनों विद्यार्थी बिहार बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय का चक्कर रोज काट रहे हैं।

पिछले महीने केवल सप्ताह भर के लिए ही राज्य बोर्ड ने करेक्शन का आदेश दिया। स्कूलों को भी इसकी सूचना दी गई। इस दौरान कुछ माइनर कनेक्शन किए गए। एक सप्ताह के बाद फिर बंद कर दिया गया। इसके कारण नाम में सुधार नहीं हो रहा। यह बड़ी समस्या विद्यार्थी के लिए आगे के भविष्य में नासूर बन सकती है। दूसरे राज्य के कालेज व विश्वविद्यालयों में नामांकन में परेशानी हो रही। विद्यार्थियों ने शीघ्र नाम सुधार पोर्टल को खोलने की मांग सरकार और विभाग से की है।

chat bot
आपका साथी