मुजफ्फरपुर में चोरों ने रामजानकी मंदिर से माता सीता की अष्टधातु की मूर्ति चोरी की

स्थानीय लोगाें ने छानबीन की तो लक्ष्मण जी की मूर्ति मंदिर के पीछे फेंका हुआ मिला। मंदिर के पुजारी रामप्रवेश मिश्र ने बताया कि सुबह चार बजे में उनकी नींद खुली तो देखे कि मंदिर का ताला टूटा हुआ है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 12:27 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 12:27 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में चोरों ने रामजानकी मंदिर से माता सीता की अष्टधातु की मूर्ति चोरी की
औराई प्रखंड स्थित 150 साल पुराने मंदिर को चोरों ने बनाया निशाना। फोटो- जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। बेखौफ शातिर चोरों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है। ये शातिर चोर फिर से एक मंदिर को निशाना बनाया। चोरों ने मंगलवार की देर रात जिले के औराई प्रखंड अंतर्गत सरहंचिया पंचायत के हंसवारा रामजानकी मंदिर के मुख्य द्वार का ताला तोड़कर माता सीता की अष्ठधातु की कीमती मूर्ति की चोरी कर ली। बुधवार की सुबह घटना की जानकारी मिलने के बाद स्थानीय लोगों की भीड़ जुटी। इसकी सूचना स्थानीय थाने की पुलिस को दी गई। स्थानीय लोगाें ने छानबीन की तो लक्ष्मण जी की मूर्ति मंदिर के पीछे फेंका हुआ मिला। मंदिर के पुजारी रामप्रवेश मिश्र ने बताया कि सुबह चार बजे में उनकी नींद खुली तो देखे कि मंदिर का ताला टूटा हुआ है। बताया जा रहा कि 150 साल पूर्व मंदिर की स्थापना हुई थी। अष्टधातु की मूर्ति था। जिसका वजन लगभग दस किलोग्राम बताया जा रहा है।

औराई थाने की पुलिस का कहना है कि जांच कर चोरों की गिरफ्तारी व चोरी गई मूर्ति की बरामदगी को लेकर कार्रवाई की जा रही है। बता दें कि पूर्व में भी जिले के मोतीपुर व मनियारी इलाके से अष्ठधातू कीमती मूर्ति की मंदिर से चोरी की जा चुकी है। पुलिस की जांच में पता चला था कि मूर्ति चोरों का अंतर्राष्ट्रीय चोर गिरोह से तार जुड़े रहते है। पुराने अष्ठधातू की कीमती मूर्ति की चोरी करने के बाद नेपाल के तस्करों से बेच देते है। हाल ही में मूर्ति चोर गिरोह के चार चोरों को बेतिया पुलिस की सूचना पर करजा व कांटी इलाके से पकड़ा गया था। मगर इन सभी के विरुद्ध स्पीडी ट्रायल से सजा दिलाने की कवायद नहीं की जा रही। इसके कारण इनके हौसले बुलंद रहते है। 

शिवहर में बच्ची के साथ पुजारी ने किया दुष्कर्म

जासं, शिवहर : पुरनहिया थाना क्षेत्र में जलाभिषेक करने गई एक बच्ची के साथ मंदिर के पुजारी ने दुष्कर्म किया। मंगलवार को बच्ची के स्वजनों ने पुरनहिया थाने में आवेदन दिया। थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार गुप्ता ने छापेमारी कर पुजारी निरंजन कुमार तिवारी को गिरफ्तार कर लिया। उससे पूछताछ जारी थी। एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय ने पुरनहिया थाने आकर मामले की जांच की। घटना के बाद लोगों में आक्रोश था। थानाध्यक्ष ने बताया कि जांच के बाद आगे की कार्रवाई होगी। दस साल की बच्ची सोमवार को गांव की लड़कियों के साथ दूसरे गांव स्थित शिव मंदिर में जलाभिषेक करने गई थी। पुजारी ने बच्ची को झांसा देकर पकड़ लिया। अन्यत्र ले जाकर दुष्कर्म किया। जख्मी हालत में बच्ची ने जैसे-तैसे घर पहुंची। गांव के लोग उग्र हो गए।

chat bot
आपका साथी