Darbhanga : दो अगस्त से होगी नगर निगम व नगर परिषद की शिक्षक काउंसिलिंग

दरभंगा में काउंसिलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को संभालने के लिए कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण इसमें काउंसलिंग के नोडल प्रधान सहायक सहायक के साथ साथ हेल्प डेस्क के प्रतिनियुक्त प्रधान सहायक संकुल समन्वयक आदि हुए शामिल ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 03:19 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 03:19 PM (IST)
Darbhanga : दो अगस्त से होगी नगर निगम व नगर परिषद की शिक्षक काउंसिलिंग
स्कूलों में नियोजन के लिए दो अगस्त से प्रारंभिक शिक्षकों की काउंसलिंग होगी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा, जासं। दरभंगा नगर निगम और बेनीपुर नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत स्कूलों में नियोजन के लिए दो अगस्त से प्रारंभिक शिक्षकों की काउंसलिंग होगी। विगत 12 जुलाई को प्रखंड मुख्यालयों में हुई पंचायत शिक्षकों की काउंसलिंग में हुई त्रुटियों से सीख लेते हुए प्रशासन नगर शिक्षकों को काउंसलिंग को पूर्णत: पारदर्शी बनाने के लिए तैयार है। शनिवार को काउंसलिंग के नोडल , प्रधान सहायक , सहायक के साथ साथ हेल्प डेस्क के प्रतिनियुक्त प्रधान सहायक, संकुल समन्वयक आदि को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के उपरांत नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा काउंसङ्क्षलग के केंद्र प्रभारी डा. संजय कुमार देव कन्हैया के साथ स्वयं संपूर्ण सीएम साइंस कालेज परिसर का निरीक्षण किया। अभ्यर्थियों का प्रवेश कहां से होगा। प्रवेश के बाद कौन अभ्यर्थी किधर जाएंगे। काउंसङ्क्षलग के लिए कहां कतार लगेगी और यदि किसी को प्रतीक्षा करनी है तो वह अभ्यर्थी कहां बैठेगा। नगर आयुक्त ने विभिन्न पहलुओं पर विचार के बाद प्रभारी डा. कन्हैया को निर्देश दिया कि हेल्प डेस्क पर योग व्यक्तियों को पदस्थापित किया जाए जो संक्षिप्त ढंग से अभ्यर्थियों का उचित मार्गदर्शन कर सकें।

सामाजिक विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों की होगी काउंसिलिंग

इसके अलावा मुख्य प्रवेश द्वार के पास एक पूछताछ केंद्र की भी व्यवस्था की जाए जिस से की किसी अभ्यर्थी को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों को बैठने के लिए पर्याप्त स्थान यथा कामेश्वर भवन, लेक्चर थिएटर आदि को चिह्नित करते हुए साउंड सिस्टम की आवाज अभ्यर्थियों तक पहुंचाने का निर्देश दिया । उन्होंने जिला पदाधिकारी के आदेश पर डा. कन्हैया को सीएम साइंस कॉलेज काउंसिलिंग केंद्र का प्रभारी नियुक्त किया। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कुमार सत्यम को बेनीपुर नगर परिषद के निर्धारित काउंसिलिंग केंद्र, जिला स्कूल का प्रभारी नियुक्त किया। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी संदीप रंजन को जिला स्कूल केंद्र का सहायक प्रभारी नियुक्त किया। डॉ कन्हैया ने बताया कि दो अगस्त को सामाजिक विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों की दोनों केंद्र पर काउंसिलिंग होगी। इसमें 67 पद हैं। चार अगस्त को सीएम साइंस कॉलेज तथा जिला स्कूल केंद्र पर अंग्रेजी के 36 , संस्कृत के 22 , उर्दू के 16 , हिन्दी के 53 , गणित एवं विज्ञान के 35 कुल 162 पदों के लिए काउंसङ्क्षलग की जाएगी। पांच अगस्त को केवल जिला स्कूल में पहली से पांचवीं कक्षा तक के सामान्य विषय के 15 और उर्दू के दो पदों के विरुद्ध काउंसिलिंग आयोजित होगी।

chat bot
आपका साथी