समस्‍तीपुर के सरकारी स्कूलों में दीवार पर पढ़ाने वाले शिक्षकों की लगेगी नाम वाली तस्वीर

Samastipur News अब सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों की नाम वाली फोटो लगेंगी। प्रथमिक मध्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के दीवारों पर शिक्षकों के बारे में सूचना डिस्प्ले की जाएगी। छात्र-छात्राओं का भी दैनिक उपस्थिति का बोर्ड भी लगाने का आदेश है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 01:25 PM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 01:25 PM (IST)
समस्‍तीपुर के सरकारी स्कूलों में दीवार पर पढ़ाने वाले शिक्षकों की लगेगी नाम वाली तस्वीर
सरकारी स्कूलों में दीवार पर पढ़ाने वाले शिक्षकों की लगेगी नाम वाली तस्वीर

समस्तीपुर, जेएनएन। अब सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों की नाम वाली फोटो लगेंगी। प्रथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के दीवारों पर शिक्षकों के बारे में सूचना डिस्प्ले की जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव के विशेष कार्य पदाधिकारी डॉ. विनोदानंद झा ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया है। ताकि निरीक्षण के दौरान पदाधिकारी, विद्यालय शिक्षा समिति एवं अभिभावकों को पूरी जानकारी हो एवं आवश्यकता होने पर शिक्षकों से संपर्क कर सकें। निर्देशों के मुताबिक यह कदम शिक्षक, छात्र व अभिभावकों के बीच के रिश्ते को मजबूत करेगा। व्यावहारिक तौर पर स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों की फोटो लगने से शिक्षकों के बारे में छात्र व अभिभावक जान सकेंगे। इससे शिक्षकों को पहचान मिलेगी। स्कूल से शिक्षक बगैर सूचना गायब रहेंगे तो अभिभावक उनको फोन कर बुला सकते हैं। इसलिए शिक्षकों की फोटो अब स्कूल के बाहर वाली दीवार पर डिस्प्ले की जाएगी। फोटो के साथ में शिक्षक का नाम, पदनाम और उनका मोबाइल नंबर भी अंकित होगा।

छात्र-छात्राओं का भी दैनिक उपस्थिति का लगाना है बोर्ड

विभाग का निर्देश को लेकर सभी विद्यालयों में आदेश जारी किया जाना है। प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया विद्यालय के बाहर फोटोयुक्त बोर्ड लगवाने की प्रक्रिया सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके साथ ही लापरवाही करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही भी होगी। बच्चों के संबंध में कक्षावार छात्र-छात्रा के नामांकन एवं दैनिक उपस्थिति का बोर्ड पूर्व में दीवार पर बनाने को कहा गया था। जिसमें दैनिक सूचना अंकित की जानी है। इसकी पूर्ण उपलब्धता भी सुनिश्चित करने को कहा गया है।

विद्यालय विकास कोष से कर सकेंगे इस्तेमाल

प्रधानाध्यापक स्कूल के बाहर फ्लैक्स बनवा कर शिक्षकों की फोटो, नाम, पदनाम और मोबाइल नंबर का डिस्प्ले कर सकते हैं। इसमें होने वाले खर्च का वहन हेड मास्टर विद्यालय विकास कोष के बजट से करेंगे। इसको लेकर अभियान के तहत दिसंबर के अंत तक शिक्षक सूचना का फ्लैक्स लगाने का कार्य किया जाना है।

 इस बारे में समस्तीपुर के जिला शिक्षा पदाधिकारी बीरेंद्र नारायण ने कहा क‍ि सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक व शिक्षक से संबंधित सूचना फ्लैक्स में छपाकर बरामदा या प्रमुख स्थान पर लगाना है। इसमें शिक्षकों की तस्वीर के साथ-साथ उनका नाम, पदनाम व मोबाइल नंबर भी दर्ज किया जाना है। इससे निरीक्षण के दौरान पदाधिकारियों को पूरी जानकारी आसानी से मिल सकेगी। इसमें होने वाले खर्च का वहन विद्यालय विकास कोष से किया जाना है।

chat bot
आपका साथी