Bihar Board Matric Exam Guidelines: मैट्रिक परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के जूता-मोजा पहन कर आने पर रहेगी रोक

Bihar Board Matric Exam 2021 Guidlines परीक्षा केंद्रों पर दिखेगा कोरोना का सुरक्षा चक्र। एक डेस्क-बेंच पर दो परीक्षार्थियों की होगी व्यवस्था डेस्क-बेंचों के बीच रखी जाएगी दूरी। 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक रहेंगे तैनात। - जिले की नौ केंद्रों पर आठ हजार 994 परीक्षार्थी लेंगे भाग

By Murari KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 09:58 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 09:58 AM (IST)
Bihar Board Matric Exam Guidelines: मैट्रिक परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के जूता-मोजा पहन कर आने पर रहेगी रोक
शिवहर : नवाब हाईस्कूल शिवहर की तस्वीर

शिवहर, जासं। जिले में 17 फरवरी से शुरू होने वाली मैट्रिक परीक्षा के दौरान केंद्रों पर कोरोना  से सुरक्षा का चक्र दिखेगा। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के लिए मास्क की अनिवार्यता होगी। जबकि, जूता-मोजा पहनकर आने पर रोक रहेगी। जूता-मोजा पहनकर कर आने पर परीक्षा  भवन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा भवन में एक डेस्क-बेच पर दो परीक्षार्थियों के बैठने की  व्यवस्था होगी। दोनों किनारे पर परीक्षार्थी बैठ कर परीक्षा दे सकेंगे। वहीं डेस्क-बेच के बीच  भी नियत दूरी का पालन कराया जाएगा। डेस्क बेंच  की कमी होने पर इसकी व्यवस्था का  जिम्मा सभी बीईओ को दिया गया है। संबंधित बीईओ दूसरे स्कूल से अतिरिक्त डेस्क-बेंंच  मंगवाएंगे। इसके अलावा 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

 सभी वीक्षकों को परीक्षा से एक दिन पहले केंद्रों पर योगदान का निर्देश दिया गया है। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से दस मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। देर से आने पर परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। जिला शिक्षा विभाग मैट्रिक की परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि कदाचारमुक्त तथा कोरोना संक्रमण से बचाव की व्यवस्था के बीच परीक्षा ली जाएगी। कोविड-19 के तहत सरकार द्वारा जारी तमाम गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। परीक्षा की तैयारियां जारी है।

 बताते चलें  कि, जिले में इस बार नौ केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा होगी। परीक्षा में 4338 छात्र तथा 4656 छात्रा समेत कुल आठ हजार 994 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इसके तहत प्रोजेक्ट बालिका विद्यालय शिवहर स्थित केंद्र पर 325, नवाब हाईस्कूल शिवहर में 725, उच्च विद्यालय कुशहर में 545, केएनएस पब्लिक  स्कूल कुशहर में 665, फतहपुर तरियानी हाईस्कूल में 519, कलावती जियालाल अंबा हाईस्कूल में 540, दिल्ली पब्लिक स्कूल फतेहपुर में 423, प्रोजेक्ट बालिका विद्यालय पिपराही में 456, मध्य  विद्यालय चमनपुर स्थित परीक्षा केंद्र पर 353 परीक्षार्थी परीक्षा  में भाग लेंगे। बताते चलें कि इसबार मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक होगी।

chat bot
आपका साथी