MuzaffarpurWeatherForecast: मौसम बना रहेगा खुशनुमा, आसमान साफ रहने से निकली धूप

Muzaffarpur Weather Forecast अगले चार दिनों तक तापमान की स्थिति सामान्‍य रहेगा। मार्च के प्रथम सप्‍ताह से तापमान में और बढ़ोतरी की उम्‍मीद है। ठंड के साथ धीरे-धीरे मौसम गरमाने लगा है। मौसम में न तो अभी ज्यादा ठंड है और ना ही ज्यादा गर्मी।

By Murari KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 08:47 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 08:47 AM (IST)
MuzaffarpurWeatherForecast: मौसम बना रहेगा खुशनुमा, आसमान साफ रहने से निकली धूप
उत्तर बिहार में मौसम बना रहेगा खुशनुमा, आसमान साफ रहने से निकली धूप।

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। समस्तीपुर में सुबह से ही आसमान में साफ रहने से धूप निकली। आसमान साफ रहने के साथ ही मौसम शुष्‍क बना हुआ है।अगले चार दिनों तक तापमान की स्थिति सामान्‍य रहेगा। मार्च के प्रथम सप्‍ताह से तापमान में और बढ़ोतरी की उम्‍मीद है। ठंड के साथ धीरे-धीरे मौसम गरमाने लगा है। मौसम में न तो अभी ज्यादा ठंड है और ना ही ज्यादा गर्मी। मौसम सुहावना है। होली के आगमन का एहसास होने लगा है।

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वानुमान की अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान प्रायः साफ तथा मौसम के शुष्क रहेगा। इस अवधि में अधिकतम तापमान 28 से 32 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

हल्की सिंचाई करने की जरूरत 

खेती किसानी के लिए मौसम सामान्य और उपयुक्त है। मौसम विज्ञानी ने बताया तेज धूप के कारण सब्जियों में हल्की सिंचाई करते रहनी चाहिए ताकि मिट्टी में नमी की कमी नहीं हो।तापमान में वृद्धि होने की संभावना को देखते हुए सब्जियों की लगी हुई फसल जैसे- मटर, टमाटर, बैगन, मिर्च, प्याज,पत्ता गोभी में सिंचाई करना चाहिए।

मौसम में बदलाव के साथ बीमार हो रहे लोग 

मौसम में परिवर्तन के साथ ही लोग बीमार भी हो रहे है। सुबह और शाम ठंड का एहसास होता है। दोपहर में तेज धूप के कारण लोग अपने स्वेटर जैकेट उतार कर केवल शर्ट में ही घूमते नजर आते हैं। यही कारण है कि लोगों को मौसम के उतार-चढ़ाव का अंदाजा न हो पाने के कारण उन्हें सर्दी लगने से बुखार, जुखाम के साथ-साथ मरीजों को पेट दर्द, दस्त, खांसी, खुजली, उल्टियां, तथा शरीर मे दर्द से पीड़ित होने के बाद मरीज चिकित्सकों के पास पहुंच रहे हैं।

chat bot
आपका साथी