Muzaffarpur Weather Forecast: उत्तर बिहार में अगले पांच दिनों तक मौसम में जारी रहेगा उतार-चढ़ाव, कहीं-कहीं होगी बूंदाबांदी

Muzaffarpur Weather Forecast अगले पांच दिन के मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि उत्तर बिहार के तराई के क्षेत्रों मधुबनी व सीतामढ़ी के एक-दो स्थानों पर अगले कुछ दिनों में बूंदबांदी हो सकती है। अन्य जिलों में मौसम के शुष्क बने रहने का अनुमान है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 06:46 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:46 AM (IST)
Muzaffarpur Weather Forecast: उत्तर बिहार में अगले पांच दिनों तक मौसम में जारी रहेगा उतार-चढ़ाव, कहीं-कहीं होगी बूंदाबांदी
उत्तर बिहार में कहीं-कहीं होगी बूंदाबांदी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। अगले पांच दिनों में मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। अगले पांच दिन के मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि उत्तर बिहार के तराई के क्षेत्रों मधुबनी व सीतामढ़ी के एक-दो स्थानों पर अगले कुछ दिनों में बूंदबांदी हो सकती है। अन्य जिलों में मौसम के शुष्क बने रहने का अनुमान है। इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे।  राजेंद्र केंद्रीय कृषि विवि, पूसा के मौसम विभाग की ओर से 21 अप्रैल तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस दौरान अधिकतम तापमान 37 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। सापेक्ष आद्र्रता सुबह में 60 से 70 फीसद और दोपहर में 30 से 35 फीसद रहने की संभावना है। औसतन 11 से 13 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से अगले दो दिनों तक पुरबा हवा चलेगी। इसके बाद दो दिनों तक पछिया हवा और आखिरी दिन पुरबा  हवा चलने की संभावना है। शुक्रवार का अधिकतम तापमान 35.3 और न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्र्री सेल्सियस रहा।

किसानों को सुझाव

मौसम वैज्ञानिक डॉ.ए.सत्तार ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए खेतों में एक-दूसरे के बीच शारीरिक दूरी (अर्थात कम से कम 1 मीटर यानी 3 फीट की दूरी) बनाए रखने, हमेशा मास्क लगाने का सुझाव दिया है। आसमान में हल्के बादल की संभावना को देखते हुए गेहूं, अरहर और रबी मक्का में सतर्कता बरतने की जरूरत है। गेहूं अरहर, मक्का के अनाज को सुखाने में सावधानी रखें। 

chat bot
आपका साथी