Muzaffarpur Flood News: कटौझा में बागमती का जलस्तर खतरे के निशान के पार, लखनदेई के तटबंध में रिसाव

Muzaffarpur Flood News जल संसाधन विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग की टीम की नजर बाढ़ की स्थिति और तटबंधों पर। लखनदेई के तटबंध में रिसाव से नए इलाकों में फैल रहा पानी।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 08:42 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 08:42 PM (IST)
Muzaffarpur Flood News: कटौझा में बागमती का जलस्तर खतरे के निशान के पार, लखनदेई के तटबंध में रिसाव
Muzaffarpur Flood News: कटौझा में बागमती का जलस्तर खतरे के निशान के पार, लखनदेई के तटबंध में रिसाव

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। इलाके में हो रही बारिश के बीच बुधवार को नदियों के जलस्तर में वृद्धि जारी रही। कटौझा में बागमती का जलस्तर खतरे के निशान के पार रहा। यहां 0.41 सेमी वृद्धि के साथ जलस्तर 54.36 मीटर दर्ज किया गया।  सिकंदरपुर में बूढ़ी गंडक का जलस्तर 0.4 सेमी की वृद्धि के साथ 49.91 मीटर और रेवाघाट में गंडक का जलस्तर  0.5 सेमी की वृद्धि के साथ 53.07 मीटर दर्ज किया गया। इस बीच बुधवार को वाल्मीकिनगर बराज से 10,440 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया। 

जल संसाधन विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग की टीम बाढ़ की स्थिति और तटबंधों पर नजर बनाए हुए है। एडीएम आपदा अतुल कुमार वर्मा ने यह जानकारी दी है। 

लखनदेई के तटबंध में रिसाव

लखनदेई नदी के तटबंध में औराई, विशनपुर समेत कई स्थानों पर रिसाव होने से किसानों में दहशत है। विदित हो कि लखनदेई का तटबंध गत वर्ष आधा दर्जन जगहों पर टूट गया था जिससे औराई उत्तरी और पूर्वी क्षेत्र में तबाही मच गई थी। विशनपुर गांव के समीप जिस स्थान पर गत वर्ष सौ  मीटर में तटबंध टूट गया था, वहां बोरी में बालू रखने के बाद भी काफी कमजोर हो गया था। उसी जगह पर फिर रिसाव हो रहा है। जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं व किसानों के बार-बार कहने के बावजूद प्रशासनिक पदाधिकारियों ने इस वर्ष तटबंध की मरम्मत नहीं कराई। इस कारण एक बार फिर उक्त स्थान पर पानी का रिसाव आरंभ हो गया है।

तटबंध टूटा तो तबाही तय

अगर लखनदेई नदी के जलस्तर में और बढ़ोतरी होती है तो तटबंध फिर से टूटने की प्रबल संभावना बनी हुई है। पानी का रिसाव होने से प्रखंड के औराई, विशनपुर गोखुल, रामपुर, खेतलपुर, रतवारा पूर्वी, रतवारा पश्चिमी, राजखंड उत्तरी, राजखंड दक्षिणी, भलूरा, आलमपुर सिमरी समेत कई पंचायत में तबाही तय मानी जा रही है। तटबंध में रिसाव होने से पानी औराई के चौर से निकल कर महेश स्थान चौर में गिरने लगा है। किसान अंजनी यादव, मो. बाबर अलीमी, श्याम राय, गणेश सिंह ने बताया कि तटबंध की मरम्मत नहीं होने से किसान कंगाल हो चुके हैं। सीओ ज्ञानंद कुमार ने बताया कि बांध की स्थिति से जिला प्रशासन को अवगत कराया जा चुका है। आगे की कार्रवाई जल संसाधन विभाग को करनी है।

chat bot
आपका साथी