समस्तीपुर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार हुई कम, अब मिल रहे इक्का-दुक्का मरीज

विशेषज्ञों और अध्ययन के अनुसार लगातार एक सप्ताह तक ऐसी स्थिति हो तो इसे कोरोना के पिक का समाप्त होना माना जाता है। ऐसे में अब कह सकते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर कम रही है। आंकड़ों के अनुसार फिलहाल 7 एक्टिव मरीज है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 04:44 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 04:44 PM (IST)
समस्तीपुर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार हुई कम, अब मिल रहे इक्का-दुक्का मरीज
समस्तीपुर शहरी क्षेत्र और 15 प्रखंडों में एक्टिव संक्रमितों की संख्या शून्य।

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अगस्त में काफी कम हुई है। कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से कम हो रहा है। करीब तीन महीने बाद लगातार दो सप्ताह से सिंगल डिजिट में मरीज मिल रहे हैं। विशेषज्ञों और अध्ययन के अनुसार लगातार एक सप्ताह तक ऐसी स्थिति हो तो इसे कोरोना के पिक का समाप्त होना माना जाता है। ऐसे में अब कह सकते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर कम रही है। आंकड़ों के अनुसार फिलहाल 7 एक्टिव मरीज है। पिछले 24 घंटा में जिले में सिर्फ एक नए कोरोना मरीज मिलने की पुष्टि हुई। संक्रमण कम करने और स्वस्थ होने की तेज रफ्तार के कारण अब जिले में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या सिंगल डिजिट में हो गई है। फिलहाल जिले में कोरोना के सात एक्टिव मरीज है। यानी सिर्फ इतने लोगों में ही कोरोना वायरस एक्टिव है। जिला प्रशासन की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटें में जिले में 5196 लोगों की जांच की गई इसमें सिर्फ एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 18 हजार चार हो गई है। इनमें से 17 हजार 890 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

जांच की संख्या भी बढ़ी

पिछले दिनों से कोरोना जांच की संख्या भी बढ़ाई गई है। अब प्रतिदिन पांच हजार या उससे अधिक लोगों की कोरोना जांच हो रही है। सबसे अधिक जांच रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से की जा रही है। जांच बढ़ने से नए मरीजों को ट्रेस करने में मदद मिल रही है। हालांकि खतरा टला नहीं है। आगे भी सतर्कता बरतने की जरूरत बनी रहेगी।

कोरोना का रिकवरी रेट 99.37 फीसद

कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट 99.37 फीसद पहुंच गया है। पॉजिटिव की संख्या घटने से रिकवरी रेट के और बेहतर होने की संभावना है। अगस्त में संक्रमण दर भी काफी कम हुआ है। जिले में कोरोना संक्रमण के खतरों के बीच पिछले महीने में संक्रमितों के आंकड़ों में हर रोज उतार-चढ़ाव हो रहा था।

पांच प्रखंडों में ही एक्टिव संक्रमित मरीज

समस्तीपुर शहरी क्षेत्र में कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ शून्य हो गया है। इसके अलावा 15 अन्य प्रखंडों में भी यही स्थिति है। इसमें समस्तीपुर, रोसड़ा, शिवाजीनगर, बिथान, दलसिंहसराय, उजियारपुर, विभूतिपुर, सरायरंजन, खानपुर, पूसा, पटोरी, मोहिउद्दीनगर, विद्यापतिनगर, मोहनपुर और मोरवा प्रखंड शामिल है। इसके अलावा वारिसनगर व सिंघिया में 2-2 और हसनपुर, ताजपुर व कल्याणपुर में 1-1 एक्टिव संक्रमित मरीज है। 

chat bot
आपका साथी