MuzaffarpurWeatherForecast: उत्तर बिहार में अगले कुछ दिनों तक आसमान रहेगा साफ, शुष्क रहेगा मौसम

MuzaffarpurWeatherForecast उत्तर बिहार में अगले कुछ दिनों तक आसमान साफ एवं मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में भी दो से तीन डिग्री की वृद्धि संभव है। अगले 15 फ़रवरी तक की पूर्वानुमान अवधि में औसतन 4 से 6 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से मुख्यतः पछिया हवा चलने का अनुमान है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 09:34 AM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 09:34 AM (IST)
MuzaffarpurWeatherForecast: उत्तर बिहार में अगले कुछ दिनों तक आसमान रहेगा साफ, शुष्क रहेगा मौसम
उत्तर बिहार में अगले कुछ दिनों तक आसमान रहेगा साफ।

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। उत्तर बिहार में अगले कुछ दिनों तक आसमान साफ एवं मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में भी दो से तीन डिग्री की वृद्धि संभव है। यह कहना है मौसम विभाग का। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वानुमानित अवधि में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 12 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

 अगले 15 फरवरी तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि इस अवधि में औसतन 4 से 6 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से मुख्यतः पछिया हवा चलने का अनुमान है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत तथा दोपहर में 40 से 50 प्रतिशत रहने की संभावना है। किसानों के लिए जारी समसामयिक सुझाव में कहा गया है कि पूर्वानुमान की अवधि में मौसम के शुष्क रहने की संभावना को देखते हुए किसान हल्दी, ओल की तैयार फसलों की खुदाई एवं राई-सरसों की तैयार फसलों की कटाई प्राथमिकता देकर करें। साथ ही समय से बोयी गयी गेहूं की फसल जो गाभा की अवस्था में आ गई हो उसमें सिंचाई कर 30 किलोग्राम नेत्रजन प्रति हेक्टेयर की दर से उपरिवेशन करें।

chat bot
आपका साथी