Bihar Panchayat Elections-2021: पश्‍च‍िम चंपारण के स‍िकटा में अब 20 अक्टूबर से होगा सातवें चरण का नामांकन

Bihar Panchayat Elections-2021 सि‍कटा में सातवें चरण के ल‍िए पहले नामांकन त‍िथ‍ि 19 अक्‍टूबर न‍िर्धार‍ित था लेक‍िन अवकाश का द‍िन होने की वजह से अब 20 अक्‍टूबर को नामांकन होगा। पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्‍याशी तैयारी मेें जुट गए हैं।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 05:20 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 05:20 PM (IST)
Bihar Panchayat Elections-2021: पश्‍च‍िम चंपारण के स‍िकटा में अब 20 अक्टूबर से होगा सातवें चरण का नामांकन
पश्‍च‍िम चंपारण में पंचायत चुनाव के ल‍िए नामांकन की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्‍च‍िम चंपारण (सिकटा), जासं। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के सातवें चरण के चुनाव में आगामी 20 अक्टूबर से नामांकन दाखिल होगा। वैसे निर्वाचन आयोग के मुताबिक इस चरण में नामांकन देने की तिथि 19 अक्टूबर से निर्धारित है। लेकिन इस दिन सरकार के तरफ से अवकाश घोषित है। जिससे नामांकन पत्र दूसरे दिन 20 अक्टूबर से लिया जाएगा। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ मीरा शर्मा ने बुधवार को पंचायत सचिवों के साथ बैठक में यह जानकारी दी है। इस बार ईवीएम व मतपत्र के माध्यम से मतदाता एक साथ वोट कैसे देंगे का प्रशिक्षण देने के लिए बैठक बुलाई गई थी।

मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करने की जानकारी दी गई। इसके लिए एक मतदाता जागरूकता टीम बनाकर डोर टू डोर वोट डालने के तरीकों को बताया जायेगा। जानकारी के अभाव में मतदाताओं को वोट देने में काफी विलंब होते देखा गया है। जिससे मतदान प्रतिशत कम दर्ज किया जा रहा है। इसे दूर करा है। पंचायत सचिव सेक्टर मजिस्ट्रेट से सम्पर्क में रहें। चुनाव आचार संहिता का कही भी उल्लंघन नही हो नजर रखे। गडबडी मिले तो तुरंत सेक्टर मजिस्ट्रेट व सम्बंधित थाने को सूचित करें। मतदान केन्द्रों पर भौतिक सुविधाएं है या नही अपने स्तर से से भी देखकर रिपोर्ट प्रखंड कार्यालय को देने की जिम्मेदारी दी गई। बीडीओ ने कहा कि यहां सातवें चरण में 15 नवम्बर को मतदान है।

बगहा दो प्रखंड में 135 पंच निर्विरोध निर्वाचित

बगहा। पंचायत चुनाव के पाचवें चरण के लिए बगहा दो में हो रहे विभिन्न पदों के चुनाव चिन्ह के आवंटित होने के साथ ही विभिन्न पंचायत के 135 पंच निविर्रोध निर्वाचित हो गए हैं। जबकि उसी पद के सात पद रिक्त रह गया है। बगहा दो के निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ जयराम चौरसिया ने बताया कि बगहा दो प्रखंड में पंच के 135 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। जबकि सात पदों के लिए किसी भी अभ्यर्थी के आवेदन नहीं देने से उक्त पद खाली रह गया है।

बताया कि 3048 उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया गया। इधर चुनाव चिह्नों की जानकारी के लिए बुधवार को उम्मीदवारों व उनके समर्थकों की भीड़ प्रखंड परिसर में दिखी। चुनाव आवंटन होने के साथ साथ प्रखंड कार्यालय के बाहर चुनाव चिह्नों के बैनर, पोस्टर आदि की खरीदारी के लिए भी भीड़ जुटने लगी। प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए जाने के साथ उनके प्रचार व जनसंपर्क अभियान में भी तेजी आ गई है। इससे पहले वे बिना चुनाव चिह्न के ही जनसंपर्क कर रहे थे। उन्होंने बताया कि सभी पदों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को चुनावी खर्चे की राशि का भी निर्धारण करते हुए अभ्यर्थियों को निर्धारित राशि के अंदर ही खर्च करने का निर्देश दिया गया है। उनके अनुसार मुखिया व सरपंच पद के प्रत्याशी 40 हजार, बीडीसी पद के प्रत्याशी 30 हजार तथा वार्ड व पंच के लिए 20-20 हजार रुपये चुनाव के दौरान खर्च कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी