मुजफ्फरपुर में नहीं थम रही बारिश, जलजमाव निकाल रहा शहरवासियों का दम

एक तरफ बारिश थमने का नाम नहीं ले रही वहीं दूसरी ओर जलजमाव शहरवासियों का दम निकाल रहा है। बारिश के पानी में मुख्य बाजार एवं गली-मोहल्ले डूबे हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 05:30 AM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 05:30 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में नहीं थम रही बारिश, जलजमाव निकाल रहा शहरवासियों का दम
मुजफ्फरपुर में नहीं थम रही बारिश, जलजमाव निकाल रहा शहरवासियों का दम

मुजफ्फरपुर। एक तरफ बारिश थमने का नाम नहीं ले रही वहीं दूसरी ओर जलजमाव शहरवासियों का दम निकाल रहा है। बारिश के पानी में मुख्य बाजार एवं गली-मोहल्ले डूबे हुए हैं। लोगों का जीना मुहाल है। स्कूल कॉलेज खुल गए है लेकिन बच्चों का स्कूल जाना मुश्किल हो गया है। बाजार में पानी जमा होने से व्यवसायी भी त्रस्त हैं। गली-मोहल्ले में पानी जमा होने के कारण वाहन छोड़ पैदल निकल रहे हैं।

मोतीझील में 28 दिनों से लगातार जमा है पानी : शहर का मुख्य बाजार मोतीझील पिछले 28 दिनों से बारिश के पानी में डूबा हुआ है। जलजमाव से सैकड़ों दुकानदार आर्थिक मार झेल रहे हैं। दुकानदारों ने बैठक कर होने वाली परेशानी से नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय को अवगत कराया। जमा पानी निकलवाने का अनुरोध किया। उनकी समस्या का समाधान नहीं हो सका है। मोतीझील के अलावा बेला रोड, कालीबाड़ी रोड, चैपमैन स्कूल रोड, केदारनाथ रोड आदि में जलजमाव के कारण लोगों की हालत खराब है।

गली-मोहल्लों में डेढ़ माह से नारकीय हालात : शहर के अधिकांश गली-मोहल्ले बीते डेढ़ माह से बारिश के पानी डूबे हुए हैं। मोहल्लावासी घरों में कैद हैं। बच्चों का स्कूल जाना मुश्किल हो गया है। महिलाएं भी घर से नहीं निकल पा रही हैं। जमा पानी काला पड़ गया है। महामारी फैलने की आशंका से शहरवासी सहमे हुए हैं। नाला पानी निकालने में अक्षम साबित हो रहे हैं। निगम भी पानी निकालने में विफल साबित हुआ है। एक या दो दिन के अंतराल पर हो रही भारी बारिश के कारण मोहल्लावासियों की पीड़ा बढ़ जाती है। सबसे खराब हालत अमरूद बगान, रज्जू साह लेन, विश्वविद्यालय प्रेस गली, शारदा नगर, सर सीपीएन कालोनी, दास कालोनी समेत शहर के अधिकांश गली-मोहल्लों की है। क्लब रोड एवं चर्च रोड की अधिकांश गलियों में जलजमाव की स्थिति बहुत खराब है।

लगाए गए 50 से अधिक पंपिंग सेट : शहर में जमा बारिश के पानी को निकालने के लिए निगम लगातार कदम उठा रहा है। बारिश नहीं थमने के कारण उसका हर प्रयास विफल साबित हो रहा है। निगम ने कई जगह सड़क एवं गलियों को काटकर पानी निकालने का प्रयास किया। पचास से अधिक पंपिंग सेट शहर से पानी निकालने के लिए लगाए गए हैं। निगम के सफाईकर्मी हर दिन नालियों में जमा कचरे को निकाल रहे हैं ताकि पानी की निकासी अवरुद्ध नहीं हो। नगर आयुक्त, सिटी मैनेजर एवं सफाई प्रभारी जलनिकासी को पूरे दिन मेहनत कर रहे है। लेकिन अब तक इस समस्या से निजात नहीं मिल पाई है।

जलनिकासी को रेलवे भूमि से अतिक्रमण हटाएगा रेलवे : मुजफ्फरपुर से रामदयालुनगर स्टेशन के बीच समपार संख्या चार से छह के बीच रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ रेलवे की जमीन में बनी अवैध झुग्गी-झोपड़ियों को हटाया जाएगा। इन अवैध झोपड़ियों के कारण टैंक के दोनों तरफ बने नालों की सफाई बाधित हो रही है। रेल प्रशासन द्वारा अवैध झोपड़ियों को हटाने के लिए तीन सितंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसमें नगर निगम मदद करेगा। रेलवे के अभियंता ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर अभियान चलाने के लिए पुलिस बल एवं दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त करने का अनुरोध किया है।

chat bot
आपका साथी