मुजफ्फरपुर में छठे चरण के प्रारंभिक शिक्षक नियोजन की प्रकिया शुरू

रिक्ति में कोई संशोधन नहीं पहले दिन मुरौल में किसी श्रेणी के दिव्यांगों ने नहीं किया आवेदन। दिव्यांग अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी अब्दुस सलाम अंसारी द्वारा सभी बीडीओ एवं बीईओ को विशेष रूप से निर्देशित किया गया है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:10 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 02:01 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में छठे चरण के प्रारंभिक शिक्षक नियोजन की प्रकिया शुरू
दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए रैंप की भी व्यवस्था अनिवार्य की गई है।

मुजफ्फरपुर, जासं। छठे चरण के प्रारंभिक शिक्षक नियोजन 2019-21 अंतर्गत जिले में दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए प्रकाशित रिक्ति के आलोक में शुक्रवार से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई। इसबार दिव्यांग अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी अब्दुस सलाम अंसारी द्वारा सभी बीडीओ एवं बीईओ को विशेष रूप से निर्देशित किया गया है। आवेदन की प्रारंभिक तिथि से ही सभी बीआरसी में पंचायत शिक्षक के लिए भी आवेदन जमा करने के लिए विशेष काउंटर की व्यवस्था सुनिश्चित करना है। दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए रैंप की भी व्यवस्था अनिवार्य की गई है।

जिले के मुरौल प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाई में दिव्यांग अभ्यर्थी के लिए प्रकाशित कुल तीन रिक्ति, जिसमें सामान्य विषय में एक रिक्ति, दृष्टि दिव्यांग के लिए, एक रिक्ति मनोविकार दिव्यांग के लिए एवं उर्दू विषय के लिए एक रिक्ति आरक्षित है। वहीं प्रखंड अंतर्गत बिशनपुर श्रीराम पंचायत शिक्षक नियोजन इकाई में सामान्य विषय में एक रिक्ति मूक बधिर दिव्यांग के लिए, सादिकपुर मुरौल पंचायत में एक रिक्ति, चलन दिव्यांग के लिए एवं मीरापुर पंचायत में एक रिक्ति ²ष्टि दिव्यांग के लिए आरक्षित है। मुरौल प्रखंड शिक्षक नियोजन कोषांग प्रभारी केशव कुमार ने कहा कि प्रथम दिन प्रखंड शिक्षक एवं पंचायत शिक्षक के लिए एक भी आवेदन प्रखंड संसाधन केंद्र स्थित नियोजन कोषांग में प्राप्त नहीं हुआ। प्रखंड विकास पदाधिकारी मुरौल द्वारा दिव्यांग अभ्यर्थियों से प्रखंड शिक्षक एवं पंचायत शिक्षक के लिए आवेदन लेने हेतु शिक्षक केशव कुमार एवं नीरज कुमार को प्रतिनियुक्त किया गया है। प्रखंड शिक्षक नियोजन कोषांग प्रभारी केशव कुमार ने कहा कि जिला द्वारा पूर्व में प्रकाशित की गई रिक्ति में कोई संशोधन नहीं किया गया है। दिव्यांग अभ्यर्थी के लिए जो रिक्ति पूर्व में प्रकाशित की गई थी वहीं रिक्ति इस बार भी प्रकाशित की गई है। विभागीय निर्देशानुसार जो अभ्यर्थी पूर्व में आवेदन कर चुके हैं, उन्हें पुन: आवेदन नहीं करने के लिए निर्देशित किया गया। इस कारण दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन कम जमा होने की संभावना व्यक्त की गई है।

chat bot
आपका साथी