मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पांच महीने से स्नातक में नामांकन के लिए चल रही प्रक्रिया

विवि में पिछले वर्ष जहां 72 कालेजों में 1.42 लाख सीटों पर नामांकन के लिए आवेदन लिए गए थे। वहीं इस वर्ष 99 कालेजों का विकल्प छात्रों को दिया गया है। सीटों की संख्या करीब 13 हजार बढ़ी है। नए कालेजों में सीटें और बढ़ाई जाएंगी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:14 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:14 PM (IST)
मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पांच महीने से स्नातक में नामांकन के लिए चल रही प्रक्रिया
बीआरए बिहार विश्वविद्यालयमें नामांकन की प्रक्रिया चल रही प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक सत्र 2021-24 में नामांकन की प्रक्रिया करीब पांच महीने से चल रही है। दो बार तिथि विस्तारित की गई है। इसके बाद भी करीब 1.30 लाख छात्र-छात्राओं ने ही आवेदन किया है। जबकि सीटों की संख्या 1.55 लाख से अधिक है। विवि में पिछले वर्ष जहां 72 कालेजों में 1.42 लाख सीटों पर नामांकन के लिए आवेदन लिए गए थे। वहीं इस वर्ष 99 कालेजों का विकल्प छात्रों को दिया गया है। सीटों की संख्या करीब 13 हजार बढ़ी है। नए कालेजों में सीटें और बढ़ाई जाएंगी। इसको लेकर विचार किया जा रहा है। यूएमआइएस कोआर्डिनेटर प्रो.ललन झा ने बताया कि दो दर्जन से अधिक कालेजों को इस सत्र में नामांकन के लिए सरकार से मंजूरी मिली है। इसके बाद नए कालेजों को भी पोर्टल पर जोड़ दिया गया है। सीबीएसई का परिणाम हाल ही में जारी हुआ है। ऐसे में इस बोर्ड के विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए 20 तक समय दिया जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगस्त के अंतिम सप्ताह में पहली मेधा सूची जारी हो सकती है।

मेधा सूची में आवंटित कालेजों में लेना होगा नामांकन :

पहली मेधा सूची में आवंटित कालेजों में ही विद्यार्थियों को नामांकन लेना होगा । यदि विद्यार्थी आवंटित कालेज में नामांकन नहीं लेते हैं तो दूसरी और तीसरी सूची में उनका दावा मान्य नहीं होगा । विवि की ओर से कहा गया है कि सत्र 2021-24 में नामांकन के लिए जिन छात्रों ने अबतक आवेदन नहीं दिया है। 20 अगस्त से पहले वे आवेदन कर लें । इसके बाद तिथि विस्तारित नहीं की जाएगी। कोरोना संक्रमण के कारण पहले ही सत्र विलंब हो चुका है । ऐसे में नामांकन की प्रक्रिया सितंबर माह में हर हाल में पूरी करने का निर्देश है । अक्टूबर से कक्षाओं का संचालन शुरू किया जाएगा ।

chat bot
आपका साथी