West champaran : बगहा में पीडीएस व्यवस्था से हटेंगे छह हजार उपभोक्ताओं के नाम, जानिए पूरा मामला...

West Champaran 25 फरवरी की संध्या पहर तक यह काम पूरा कर लिया जाना था लेकिन कई डीलरों ने अबतक रिपोर्ट प्रेषित नहीं की है। जिन डीलरों ने रिपोर्ट प्रेषित की है उनकी समीक्षा की जा रही है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 03:24 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 03:24 PM (IST)
West champaran : बगहा में पीडीएस व्यवस्था से हटेंगे छह हजार उपभोक्ताओं के नाम, जानिए पूरा मामला...
पश्चिम चंपारण में जन वितरण प्रणाली से छह हजार उपभोक्ताओं का नाम हटेगा। प्रतीकात्म तस्वीर
पश्चिम चंपारण (बगहा), जासं। जन वितरण प्रणाली व्यवस्था से जुड़े करीब छह हजार उपभोक्ताओं पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। इन उपभोक्ताओं का नाम सूची से हटाया जा सकता है। बीते दिनों अनुमंडल के सभी साताें प्रखंडों के डीलरों को निर्देश दिया गया था कि वे अपने-अपने पोषक क्षेत्र के ऐसे उपभोक्ताओं का आधारकार्ड नंबर संग्रहित कर जमा करें जिन्होंने अब तक नंबर नहीं दिया है।
25 फरवरी की संध्या पहर तक यह काम पूरा कर लिया जाना था, लेकिन कई डीलरों ने अबतक रिपोर्ट प्रेषित नहीं की है। जिन डीलरों ने रिपोर्ट प्रेषित की है, उनकी समीक्षा की जा रही है। औसतन हर डीलर के पोषक क्षेत्र में 80 से 100 उपभोक्ता ऐसे हैं जिनका आधार कार्ड नंबर प्राप्त नहीं हो सका है। अब तक प्रेषित रिपोर्ट के आधार पर यह माना जा रहा है कि सभी सातों प्रखंडों को मिलाकर करीब छह हजार ऐसे उपभोक्ता हैं जिनका या तो आधार कार्ड नहीं बना है या फिर वे विस्थापित होकर अन्यत्र बस चुके हैं। उल्लेखनीय है कि एक नाम एक आधार के तहत सभी उपभोक्ताओं का सत्यापन किया जा रहा। आधार कार्ड सीडिंग की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही यह स्पष्ट हो जाएगा कि वे अन्यत्र भी लाभ प्राप्त कर रहे हैं या नहीं। इस व्यवस्था में दोहरा लाभ लेने वाले उपभोक्ता स्वत: चिन्हित हो जाएंगे।
नये आवेदकों को होगा फायदा :-
आधार कार्ड सीडिंग के दौरान जिनका नाम सूची से हटेगा, उनके स्थान पर नये आवेदकों का नाम सूची में शामिल किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बीते दिनों अभियान चलाकर नये राशनकार्ड के लिए आवेदन जमा किए गए। आवेदन जमा करने के लिए हर प्रखंड के आरटीपीएस काउंटर पर आवेदकों की भारी भीड़ उमड़ी। जिसे देखते हुए पंचायत स्तर पर कैंप लगाकर आवेदन जमा किए गए।
बगहा के एएसडीएम सरफराज नवाज का कहना है कि जो उपभोक्ता आधार कार्ड नंबर डीलर को नहीं देंगे, उनका नाम लाभुक सूची से हटेगा। रिपोर्ट प्राप्त हो रही है। रिपोर्ट के आधार पर अग्रेतर कार्रवाई होगी।
chat bot
आपका साथी