बेतिया के शहीद स्मारक का बदलेगा लुक, दिखेगा मनमोहक नजारा

नगर के बीचो-बीच बनाए गए शहीद स्मारक का लुक एक महीने बाद ही बदला-बदला दिखने लगेगा। आजादी के लिए जान न्योछावर करने वाले वीर सपूतों की याद में बनाया गया है यह शहीद स्मारक। यहां पर आने वाले आगंतुकों को नजर आएगा यहां से मनमोहक नजारा।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:02 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:02 AM (IST)
बेतिया के शहीद स्मारक का बदलेगा लुक, दिखेगा मनमोहक नजारा
मिट्टी भराई का काम भी जल्द शुरू होने वाला है। फोटो- जागरण

बेतिया (पश्चिम चंपारण), जासं। आजादी के लिए जान न्योछावर करने वाले वीर सपूतों की याद में नगर के बीचो-बीच बनाए गए शहीद स्मारक का लुक एक माह में बदला-बदला दिखेगा। यहां आने वाले लोगों को मनमोहक नजारा नजर आएगा। पहले की अपेक्षा अब शहीद स्मारक भव्य रुप में दिखेगा। शहीद स्मारक का लुक बदलने के लिए इस पर 40 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। नगर निगम के जेई मनीष कुमार ने बताया कि शहीद स्मारक के सौंदर्यीकरण और यहां की भव्यता बढ़ाने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। अगले एक माह में काम पूरा हो जाने की उम्मीद है। शहीदों के प्रतिमा के चारों तरफ कोटा स्टोन लगाया जा रहा है। टूटे ग्रील को बदला जा रहा है। मिट्टी भराई का काम भी जल्द शुरू होने वाला है।

ऊंचा किया जाएगा स्मारक का गेट

जेई ने बताया कि शहीद स्मारक में प्रवेश करने वाले गेट को ऊंचा करने की योजना है। इसकी ऊंचाई इतनी रखी जाएगी कि गेट बंद होने पर कोई इसे फांद कर अंदर प्रवेश नहीं कर सके। स्मारक के भीतर जरूरत के अनुसार पीसीसी ढलाई होगी। टूटे बेंच की मरम्मत होगी। पूरे स्मारक की समतलीकरण का काम भी किया जाएगा। स्मारक में जगह-जगह लगे टूटे ग्रील की मरम्मत होगी। जहां जरूरत पड़ेगी वहां मिट्टी डाली जाएगी। स्मारक को हरा-भरा बनाया जाएगा। ताकि यहां आने वाले लोग सुकून महसूस कर सके। इस पर 40 लाख रुपये खर्च करने की योजना है।

बेतिया नगर निगम के नगर आयुक्त लक्ष्मण प्रसाद ने बताया कि शहीद स्मारक के सौंदर्यीकरण का काम शुरू कर दिया गया है। बेहतर ढंग से काम हो रहा है। स्मारक की भव्यता बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। लोगों का मानना है कि इस तरह के स्मारक के निर्माण से प्रेरणा मिलेगी। खासकर युवाओं को। उन्हें अपने इतिहास की जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी। वे अपने ज्ञान को और समृद्ध बना पाएंगे। हाल के दिनों में युवाओं में इस तरह की चीजों के प्रति रुचि कम देखने को मिल रही है।

chat bot
आपका साथी