बूथों पर जाकर 23 व 24 फरवरी को योग्य अभ्यर्थी मतदाता सूची में जुड़वाएं नाम

विशेष अभियान की डीएम ने दी जानकारी नहीं आए बीएलओ तो होगी कार्रवाई 1950 नंबर पर कर सकते किसी तरह की शिकायत। डीएम ने कहा सुगम होगी मतदान प्रक्रिया।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 09:06 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 02:30 PM (IST)
बूथों पर जाकर 23 व 24 फरवरी को योग्य अभ्यर्थी मतदाता सूची में जुड़वाएं नाम
बूथों पर जाकर 23 व 24 फरवरी को योग्य अभ्यर्थी मतदाता सूची में जुड़वाएं नाम

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। लोकसभा चुनाव के लिए आयोग की थीम है 'एक भी मतदाता नहीं छूटेÓ। इसे पूरा करने के लिए सभी योग्य अभ्यर्थियों का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाना है। जिले के सभी बूथों पर शनिवार व रविवार को मतदाता सूची में नाम जोडऩे, हटाने व संशोधन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके लिए सभी बीएलओ को बूथों पर उपस्थित रहने को कहा गया है। जो भी बीएलओ अनुपस्थित पाए जाएंगे उनपर कार्रवाई की जाएगी। डीएम आलोक रंजन घोष ने गुरुवार को समाहरणालय में आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, बीएलओ के नहीं आने पर शिकायत करें। सभी पर कार्रवाई की जाएगी। 17 फरवरी को बूथों पर नहीं आने वाले पांच बीएलओ पर कार्रवाई की गई है।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य

डीएम ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में जिले में 60.27 फीसद मतदान हुआ था। अगले लोकसभा चुनाव में इसे 75 फीसद करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। वहीं मतदान प्रक्रिया को सुगम बनाया जाएगा। अधिक से अधिक दिव्यांग वोटर मतदान कर सकें इसके लिए उन्हें बूथों तक लाने के लिए वाहनों की व्यवस्था होगी। मतदाता सूची से ही ऐसे वोटरों को चिह्नित किया जा रहा। अब तक करीब 21 हजार दिव्यांग वोटरों की पहचान कर ली गई है।

स्वच्छ व पारदर्शी चुनाव

डीएम ने कहा कि भ्रांतियों को दूर करने के लिए सभी बूथों पर वीवीपैट से जुड़ी ईवीएम से चुनाव होगा। वहीं धन-बल का दुरुपयोग रोकने के लिए सर्विलांस, व्यय प्रेक्षक व अन्य टीम लगाई जाएगी। इसका गठन कर लिया गया है। चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही यह टीम काम करना शुरू कर देगी। बैठक में सभी राजनीतिक दलों के जिला प्रतिनिधि मौजूद थे।

शिकायतों के निपटारे का मजबूत तंत्र

चुनाव के दौरान किसी तरह की शिकायत के लिए मजबूत तंत्र विकसित किया गया है। टॉल फ्री नंबर 1950 पर किसी तरह की शिकायत की जा सकती है। वहीं सी-विजिल एप के माध्यम से आचार संहिता उल्लंघन व अन्य शिकायत आयोग के पास भेजी जा सकती है। इन शिकायतों का निष्पादन सौ मिनट के अंदर कर दिया जाएगा।तैयारियों का आंकड़ा

- जारी मतदाता सूची में जिले के 11 विधानसभा क्षेत्र में 31 लाख 23 हजार 114 वोटर हैं।

- इस वर्ष कुल 48 हजार 502 नए वोटरों का नाम जोड़ा गया है। सभी को रंगीन वोटर आइकार्ड दिए जाएंगे। वहीं 25 हजार 409 वोटरों का नाम हटाया गया है।

- 3721 वोटरों के नाम एक से अधिक जगह पाए गए हैं। इसे विलोपित करने की कार्रवाई की जा रही।

- जिले की मतदाता सूची में लिंगानुपात (871) कम है। इसे देखते हुए सभी ईआरओ (निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी), एईआरओ (सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी), बीएलओ व अन्य पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

- जिले में 25 सहायक व्यय प्रेक्षक, 33 एफएसटी (वित्तीय सर्विलांस टीम), 33 एसएसटी (स्टैटिक सर्विलांस टीम), 11 वीवीटी (वीडियो वेब टीम) व 11 वीएसटी (वीडियो सर्विलांस टीम) आदि का गठन किया गया है। यह टीम चुनाव में धन-बल का जोर रोकेगी।

- सभी 3225 बूथों के भौतिक सत्यापन की कार्रवाई की जा रही। सभी पर बूथ संख्या लेखन कराया जा रहा।

chat bot
आपका साथी