मुजफ्फरपुर में भी कोरोना के विरुद्ध निर्णायक लड़ाई की आज से शुरुआत

Muzaffarpur Corona Vaccination सदर अस्पताल से शुरू होगा कोविड वैक्सीनेशन अभियान पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को दिए जाएंगे टीके । डीएम ने कहा-प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी लोगों से अफवाहों से बचने की अपील ।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:45 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:45 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में भी कोरोना के विरुद्ध निर्णायक लड़ाई की आज से शुरुआत
सभी 10 केंद्रों पर सौ-सौ स्वास्थ्यकर्मियों को चिह्नित किया गया है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। Muzaffarpur Corona Vaccination: करीब दस माह तक जूझने के बाद कोरोना के खिलाफ शनिवार से निर्णायक लड़ाई की शुरुआत होगी। देश के साथ जिले में भी कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू होगा। इसकी तैयारी कर ली गई है। डीएम प्रणव कुमार ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि सदर अस्पताल में सुबह 11 बजे पहला टीका दिया जाएगा। इसके बाद सभी केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दिया जाएगा। 

टीकाकरण की लाइव वेबकास्टिंग

आठ सरकारी व दो निजी संस्थानों में टीकाकरण होगा। उन्होंने कहा, टीकाकरण की लाइव वेबकास्टिंग होगी। इसके लिए सभी केंद्रों पर वेब कैमरा लगा दिए गए हैं। मॉनीटरिंग के लिए जिला स्तर पर जिला कंट्रोल रूम एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी कंट्रोल रूम 24 घंटे संचालित होंगे। केंद्रों के वेटिंग रूम में टेलीविजन लगाया गया है। टीका लेने के आधा घंटा तक केंद्र पर ही रहना है। किसी तरह की परेशानी होने पर वहां मेडिकल टीम एंबुलेंस व 11 तरह की दवा के साथ मौजूद रहेगी। ऐसे इसकी आशंका नहीं के बराबर है। शनिवार के बाद सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक टीकाकरण होगा। डीएम ने किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं देने की भी लोगों से अपील की। साथ ही कहा, जिस किसी प्लेटफार्म से या व्यक्ति द्वारा टीकाकरण को लेकर अफवाह फैलाने की कोशिश की जाएगी तो उनके विरुद्ध सख्त करवाई की जाएगी। ब्रीफिंग में सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह, एसीएमओ डॉ. विनय शर्मा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एके पांडेय व डीपीआरओ कमल सिंह मौजूद थे।

इन्हें नहीं दिया जाएगा टीका

सभी 10 केंद्रों पर सौ-सौ स्वास्थ्यकर्मियों को चिह्नित किया गया है। इसमें 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति, गर्भवती महिला व गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को शामिल नहीं किया गया है।

एसकेएमसीएच में कोवैक्सीन व अन्य जगहों पर कोविशील्ड

जिले में कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों वैक्सीन दिए जाएंगे। जिस वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा दूसरा डोज भी उसका ही पड़ेगा। यह टीका करीब एक वर्ष तक रोग प्रतिरोधक क्षमता को कायम रखेगा।  

chat bot
आपका साथी