PM Awas Yojana Corruption: बिहार में मुर्दों को भी मिला प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ, शिवहर का मामला

PM Awas Yojana Corruption आवास सहायक और पर्यवेक्षक ने दिल खोलकर लुटाए सरकारी धन फर्जीवाड़ा कर की राशि की बंदरबांट नाबालिग और पंचायत से बाहर के लोगों को भी मिला आवास योजना का लाभ गलत तरीके से किया गया जियो टैगिंग मामला पिपराही प्रखंड के मोहनपुर पंचायत का।

Dharmendra Kumar SinghMon, 13 Sep 2021 03:16 PM (IST)
श‍िवहर में प्रधानमत्री आवास योजना में धांधली करने का मामला उजागर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

शिवहर, जासं। शिवहर में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। गलत तरीके से योजना का लाभ दिया गया है। पिपराही प्रखंड की मोहनपुर पंचायत में नाबालिग और मृतकों के नाम पर भी आवास योजना की राशि का भुगतान किया गया है। यहां नाम किसी का और राशि किसी और के खाते में हस्तांतरित की गई है, जबकि दूसरे के मकान के सामने फोटो लेकर राशि का भुगतान करा लिया गया है। ऐसे 25 से अधिक मामले सामने आए हैं। एक पंचायत में इतने मामले सामने आने के बाद विभाग में हलचल है। इसमें आवास सहायक निशाने पर हैं। डीडीसी को आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की गई है। बात जिलाधिकारी तक पहुंची है। हालांकि, पिपराही बीडीओ मो. वाशिक हुसैन ने कहा हैं कि, गलत तरीके से भुगतान की गई राशि की रिकवरी कराई जा रही है।

आवास सहायक, पर्यवेक्षक, एकाउंटेंट और बिचौलिए की मनमानी

शिवहर जिले का मोहनपुर पंचायत आवास योजना के फर्जीवाड़े को लेकर सुर्खियों में हैं। यहां गलत तरीके से लोगों के नाम पर आवास योजना की राशि का भुगतान कर दिया गया है। न्यूनतम बीस हजार रुपये रिश्वत लेकर मुर्दों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि का भुगतान कर दिया गया है। इतना ही नहीं नाबालिग, दूसरे पंचायत के लोग और फर्जी नाम पर आवास स्वीकृत कर सरकारी राशि लुटाए गए है। किसी के नाम स्वीकृत आवास की राशि दूसरे के बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी गई। वह भी एक बार नहीं बल्कि, तीन-तीन किस्तों में। दूसरे के मकान के सामने व्यक्ति की तस्वीर लेकर जियो टैगिंग करा दिया गया। लंबे समय से सरकारी राशि की लूट होती रही। जिम्मेदार अधिकारी चैन से सोते रहे। सूत्र बताते हैं कि, अधिकारी के डोंगल और पासवर्ड का उपयोग कर यह फर्जीवाड़ा किया गया। जबकि, आवास सहायक, पर्यवेक्षक, कार्यपालक सहायक, एकाउंटेंट और बिचौलियों ने कमीशन लेकर गलत तरीके से राशि की लूट कर ली।

इन मृतकों पर बरसी आवास सहायक की कृपा

मोहनपुर पंचायत के वार्ड 11 निवासी कबूतरी देवी पति राम भरोस को बीएच 651111604 के तहत आवास योजना का लाभ दिया गया। जबकि, कबूतरी देवी कब की परलोक सिधार चुकी है। कबूतरी देवी के नाम की राशि देववती देवी पति राम गुलाम राय के खाते नाम कर दिया गया। वर्षों पूर्व मृत सुरेश राय के नाम की राशि दुलारी देवी के नाम आवंटित कर दी गई। जबकि, सुरेश राय की पत्नी के नाम पूर्व में आवास का लाभ मिल चुका है।

मृत योगी राय के नाम की राशि पूर्व मुखिया के भतीजे ललन राय के खाते में भेज दी गई। इसी तरह बीएच 1450756 योगी राय पिता स्व. हरिनंदन राय, बीएच 2346029 सुरेश राय, बीएच 1205342 जामुन राय व बीएच 4725691 संजीया देवी आदि कई लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन आवास सहायक और पर्यवेक्षक की इन मृतकों पर कृपा बरस गई। मरने के बाद इनके नाम राशि का भुगतान कर दिया गया। इसी तरह सात साल पूर्व मृत जामुन राय के नाम की राशि मनोज राय के खाते में हस्तांतरित कर दिया गया। जबकि, बीएच 6565200 के तहत सचिंद्र राय, पिता राम वृक्ष राय के नाम आवंटित आवास मद की राशि मनीषा देवी पिता रामरेखा राय के खाते में ट्रांसफर कर दी गई।

बीएच 3225725 संजय कुमार पिता पुनीत राम के नाम आवंटित आवास का पैसा गया संजय राम पिता ब्रह्मदेव राम के खाते में। बीएच 1893280 जय नारायण राम पिता नागेंद्र राम के नाम की राशि शिव दुलारी देवी के खाते में, बीएच 5761282 अनिता देवी पिता नागेंद्र राय के नाम आवंटित आवास मद की राशि सोनिया देवी के बैंक खाते में हस्तांतरित करा दी गई। बीएच 5595429 सुखारी राय, बीएच 1883219 राजवती देवी, बीएच 4356858 अनिता देवी बीएच 5200778 सुलेखा देवी, बीएच 4038281 सोनी देवी के नाम गलत तरीके से राशि हस्तांतरित करा दिया गया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.