इंस्पायर मानक अवार्ड में शिक्षकों की रुचि नहीं, मुजफ्फरपुर निचले पायदान पर

मुजफ्फरपुर प‍िछले साल दमदार प्रदर्शन की बदौलत सूबे में पहला स्‍थान हास‍िल क‍ि‍या था लेक‍िन श‍िक्षकों की रुच‍ि नहीं होने की वजह से इस बार न‍िचले पायदान आ गया है। माडल अपलोड करने के लिए 15 अक्टूबर तक का समय दिया गया था। अब अवधि 24 अक्टूबर कर दी गई।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:34 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:34 AM (IST)
इंस्पायर मानक अवार्ड में शिक्षकों की रुचि नहीं, मुजफ्फरपुर निचले पायदान पर
प‍िछले साल बेहतर प्रदर्शन की बदौलत सूबे में पहला म‍िला था।

मुजफ्फरपुर, जासं। इंस्पायर मानक अवार्ड में शिक्षकों की रुचि नहीं होने से जिला निचले पायदान पर चला गया है। पड़ोसी वैशाली जिला राज्य में सर्वाधिक बढ़त बना चुका है। शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि यहां के हेडमास्टर और विज्ञान शिक्षक पड़ोसी जिले से सीख भी नहीं ले रहे। पिछले साल मुजफ्फरपुर ने राज्य में पहला और देश के 50 जिलों में आठवां स्थान प्राप्त किया था।

इंस्पायर मानक अवार्ड में ब'चों को साइंस का माडल बनाकर अपलोड करना है। इस बार इसकी आनलाइन जांच की जाएगी। जिले के 166 ब'चों के खाते में माडल बनाने की सामग्री खरीद के लिए दस हजार रुपये भेजे गए हैं, लेकिन अभी 70 ब'चों के माडल ही अपलोड हो पाए हैं। माडल अपलोड करने के लिए 15 अक्टूबर तक का समय दिया गया था। कार्य पूरा नहीं होने पर अवधि बढ़ाकर 24 अक्टूबर कर दी गई है।

एमआइटी में खेल प्रतियोगिता 29 नवंबर से

मुजफ्फरपुर। एमआइटी में 29 नवंबर से इंटर कालेज खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ होगा। पांच दिसंबर तक आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में कई संस्थान के विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। कालेज की ओर से इसकी अधिसूचना जारी की गई है। इसमें बताया गया कि एमआइटी स्पोट््र्स क्लब की ओर से 2018, 2019 और 2020 बैच के गर्वमेंट इंजीनियङ्क्षरग कालेज समस्तीपुर और एमआइटी के स्टूडेंट््स के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सहभागिता के लिए विद्यार्थियों का साक्षात्कार 21 और 23 अक्टूबर को एमआइटी में होगा।डा. पांशु प्रतीक आस्ट्रेलिया एवं पुर्तगाल को तिलकोर के औषधीय गुणों से कराएंगे परिचय

दरभंगा। आइआइटी मुंबई के पूर्व इंटर्न रिसोर्स पर्सन डा. पांशु प्रतीक को टीएमईडी, मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया) के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन तथा पुर्तगाल में द्वितीय बायो नेचुरल सम्मेलन से बतौर रिसोर्स पर्सन के रूप में आमंत्रित किया गया है। टीएमईडी के एक तीन दिवसीय कार्यक्रम में डा. पांशु आनलाइन तिलकोर के औषधीय गुणों की चर्चा करेंगे। एक श्रृंखला के माध्यम से पारंपरिक चिकित्सा, फाइटोकेमिस्ट्री, औषधीय पौधे और इसके संबद्ध क्षेत्र पर व्याख्यान में शामिल होंगे। यूएस साइंटिफिक ग्रुप, यूएसए द्वारा आयोजित द्वितीय बायो नेचुरल सम्मेलन पुर्तगाल में रिसर्च सेंटर फॉर बायोसाइंसेज एंड हेल्थ टेक्नोलॉजीज सीबीआईओएस के सहयोग से 18 और 19 नवंबर को आयोजित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी