सरकार प्रायोजित योजनाओं का उठाए लाभ, शिवहर व्यवहार न्यायालय में हुआ कार्यक्रम का आयोजन

Sheohar News विधिक जागरूकता शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव निशित दयाल ने दी योजनाओं की जानकारी शिविर में सैकड़ों लोगों को मिला लाभ दर्जनों का हुआ टीकाकरण सरकारी की विभिन्न योजनाएं के ल‍िए जागरूकता जरूरी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 04:58 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 04:58 PM (IST)
सरकार प्रायोजित योजनाओं का उठाए लाभ, शिवहर व्यवहार न्यायालय में हुआ कार्यक्रम का आयोजन
विधिक जागरूकता शिविर में मौजूद लोग और जानकारी देते विभिन्न विभागों के अधिकारी। जागरण

शिवहर, जासं। जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव निशित दयाल ने कहा कि सरकार गरीब और जरूरतमंदों के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। लेकिन जानकारी और जागरूकता के अभाव में लोग योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे है। उन्होंने कहा कि कानून की जानकारी के अभाव में लोग अपने हक से वंचित रह जा रहे है। यहीं वजह हैं कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत दो अक्टूबर से लगातार विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन कर लोगों को विभिन्न कानून की जानकारी दी जा रही है। साथ ही सरकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए विभिन्न विभागों के सहयोग से लोगों को योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है।

सचिव श्री दयाल व्यवहार न्यायालय शिविर परिसर में आयोजित मेगा विधिक जागरूकता शिविर का उदघाटन करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार और बिहार विधिक सेवा प्राधिकार के आदेश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला जज भरत तिवारी के निर्देश के आलोक में आयोजित मेगा विधिक शिविर में सचिव ने लोगों से योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। इस अवसर पर सैकड़ों लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया गया।

शिविर में सामाजिक कल्याण विभाग, समेकित बाल विकास परियोजना, बाल संरक्षण इकाई, डाक व श्रम समेत विभिन्न विभाग के प्रतिनिधि शामिल हुए। इन विभागों के सहयोग से सरकार प्रायोजित योजनाओं का लाभ लाभुकों को उपलब्ध कराया गया। शिविर में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 193 व प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत 400 लाभुकों का आवेदन लिया गया। जिले में वित्तीय वर्ष 2021-2022 में इस योजना के लाभुकों की कुल संख्या 2059 हो गई है। इसके अलावा बाल संरक्षण इकाई द्वारा स्पांसरशिप योजना के तहत दो लाभुकों को लाभान्वित किया गया। सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत भी दर्जनों लाभुकों को लाभान्वित किया गया। बुनियाद केंद्र शिवहर द्वारा दस व श्रम विभाग द्वारा 112 लोगों को लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर कैंप का आयोजन कर टीकाकरण से वंचित लोगों को कोरोना का टीका भी लगाया गया।

chat bot
आपका साथी