Dengue in Muzaffarpur: मुजफ्फरपुर में डेंगू को लेकर सर्वे, शहर के विभिन्न इलाकों में छिड़काव तेज

Dengue in Muzaffarpur डेंगू के हाई रिस्क जोन में शामिल शहर के विभिन्न इलाकों में बचाव को लेकर छिड़काव अभियान शुरू हुआ। निजी पैथोलॉजी केंद्रों में अगर किसी मरीज में डेंगू की पुष्टि होती है तो उसकी जानकारी सीएस कार्यालय में लिखित मेंदेने का निर्देश।

By Murari KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 10:17 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 10:17 PM (IST)
Dengue in Muzaffarpur: मुजफ्फरपुर में डेंगू को लेकर सर्वे, शहर के विभिन्न इलाकों में छिड़काव तेज
मुजफ्फरपुर में डेंगू को लेकर सर्वे (Symbolic pic)

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। डेंगू के हाई रिस्क जोन में शामिल शहर के विभिन्न इलाकों में बचाव को लेकर छिड़काव अभियान शुरू हुआ। वार्ड 20 व 21 में पचास डेंगू मरीज होने की सूचना पर सीएस डॉ. एसपी सिंह ने सर्वे कराया। गुरुवार को पहले दिन दस लोगों की रिपोर्ट मेडिकल टीम के सामने आई, लेकिन किसी में डेंगू के लक्षण नहीं मिले। सीएस ने बताया कि केवल बुखार व प्लेटलेट कम होने के आधार पर डेंगू नहीं कहा जा सकता। डेंगू के लिए आइजीएम जांच जरूरी है। रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी तभी डेंगू की पुष्टि होगी।

 एसकेएमसीएच में मुफ्त जांच हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की बीमारी की सूची में डेंगू शामिल है। इसलिए निजी पैथोलॉजी केंद्रों में अगर किसी मरीज में डेंगू की पुष्टि होती है तो अविलंब उसकी जानकारी जिला मलेरिया कार्यालय या सीएस कार्यालय में लिखित में दें। सर्वे में यदि पाया गया कि डेंगू की रिपोर्ट किसी मरीज के पास है और उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को नहीं दी गई तो वैसे जांच केंद्र संचालक पर मुकदमा होगा। 

यहां किया गया छिड़काव 

जिला वेक्टरजनित रोग पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार ने बताया कि वार्ड नं 20 में डोमा पोखर सूतापट्टी, श्याम मंदिर परिसर वाली रोड गली, बैंक ऑफ बड़ौदा गली, डॉ. एजाजी रोड, लक्ष्मी नारायण रोड एवं जवाहरलाल रोड के सभी नालों, जलजमाव स्थलों पर लार्वा साइडल टेमीफस दवा का छिड़काव कराया गया।

chat bot
आपका साथी