मुजफ्फरपुर में सूरत की एजेंसी को मिला स्मार्ट सिटी बनाने का जिम्मा

स्मार्ट सिटी निविदा समिति की बैठक में ग्रीन डिजाइन इंजीनियरिंग सर्विसेज का पीएमसी के रूप में चयन। श्रेयी इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड का जगह लेगी नई एजेंसी 17 जुलाई को समाप्त हो गया था पूर्व एजेंसी का कार्यकाल ।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 12:25 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 12:25 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में सूरत की एजेंसी को मिला स्मार्ट सिटी बनाने का जिम्मा
ग्रीन डिजाइन इंजीनियरिंग सर्विसेज ने वैपकाप लिमिटेड को पछाड़ कर यह जिम्मेदारी हासिल की।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। स्मार्ट सिटी परियोजनाओं को जमीन पर उतारने का जिम्मा अब सूरत की एजेंसी ग्रीन डिजाइन इंजीनियङ्क्षरग सर्विसेज को दिया गया है। वह 17 जुलाई 2021 को अपने तीन साल का कार्यकाल समाप्त कर चुकी श्रेयी इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड का स्थान लेगी। बुधवार को निगम कार्यालय में स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय की अध्यक्षता में निविदा समिति की बैठक में ग्रीन डिजाइन इंजीनियरिंग सर्विसेज का चयन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट (पीएमसी) के रूप में किया गया। निविदा में चार एजेंसियों ने भाग लिया था। पहले चरण में दो एजेंसी प्रतियोगिता से बाहर हो गई थी। बीच दो एजेंसियों में से ग्रीन डिजाइन इंजीनियरिंग सर्विसेज ने वैपकाप लिमिटेड को पछाड़ कर यह जिम्मेदारी हासिल की। 

स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का डीपीआर तैयार करने, सर्वे का काम करने, निविदा की प्रक्रिया को अंजाम देने एवं योजनाओं को जमीन पर उतारने के काम में पीएमसी स्मार्ट सिटी कंपनी को मदद करती है। तीन साल पहले 21 अप्रैल 2018 को पीएमसी के रूप में श्रेयी इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड का चयन किया गया था, लेकिन उसका काम सराहनीय नहीं रहने के कारण कार्यकाल पूरा होने पर नई एजेंसी का चयन किया गया है। नई एजेंसी के आने से स्मार्ट सिटी परियोजनाओं को अब तेजी से जमीन पर उतारने का काम किया जाएगा। निविदा समिति की बैठक में कंपनी के सीईओ बुद्धदेव चक्रवर्ती, सीजीएम राजेश सिन्हा एवं सीएफओ मो. नौशाद ने भाग लिया। नई एजेंसी का चयन एक साल के लिए किया गया है।  

चार पार्कों के सौंदर्यीकरण को मिली तकनीकी स्वीकृति

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर : स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पार्क विकास परियोजना को तकनीकी स्वीकृति मिल गई है। पार्क विकास परियोजना के तहत शहर में चार पार्कों का विकास एवं सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा। नगर विकास एवं आवास विभाग के मुख्य अभियंता से तकनीकी स्वीकृति मिलने के बाद अब निविदा की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पार्क विकास परियोजना के तहत 3.27 करोड़ से जुब्बा सहनी पार्क, 1.56 करोड़ से कंपनीबाग स्थित इंदिरा प्रियदर्शनी पार्क, 1.08 करोड़ से सिटी पार्क का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। वहीं डीएम आवास के सामने ऐतिहासिक टाउन क्लब की जमीन में 0.76 करोड़ से एक नए पार्क का विकास किया जाएगा। इन पार्कों के विकास से शहरवासियों को अवकाश के दिन परिवार के साथ घूमने को बेहतर स्थान उपलब्ध होगा।

chat bot
आपका साथी